लाइव टीवी

Healthy habits: खाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ये काम तो तुरंत बदल दें, हो सकती है गंभीर बीमारी

Updated Jul 26, 2020 | 20:30 IST

Healthy Tips: कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जो न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक हैं बल्कि इससे सेहत से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में आज बात करेंगे उन आदतों के बारे में जिन्हें खाने बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Loading ...
खाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ये काम तो तुरंत बदल दें
मुख्य बातें
  • स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है।
  • खाना खाने के बाद कई ऐसे काम हैं जो नहीं करना चाहिए।
  • इससे सेहत से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं।

खाना खाने के बाद कई ऐसे लोग हैं, जो सोने चले जाते हैं। यह सेहत के लिए सही नहीं है, इसके अलावा ऐसी कई आदतें हैं, जिन्हें खाना खाने के बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है। अगर अपनी आदतों में कुछ बदलाव करें तो न सिर्फ सेहतमंद रह सकते हैं बल्कि बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। हमारी इन आदतों की वजह से कई बार स्वास्थ्य से जुड़ी मुश्किलें शुरू हो जाती हैं। ऐसे में जानते हैं खाने के बाद अक्सर की जाने वाली इन गलतियों के बारे में, जिन्हें करने से बचना चाहिए।

चाय पीना- अगर खाना खाने के बाद आपको चाय या फिर कॉफी पीने की आदत है तो इसे तुरंत बदल दें। इससे डाइजेशन यानी पाचन की प्रक्रिया में रुकावट आती है। खाने के एक घंटा पहले और बाद चाय या फिर कॉफी नहीं पीना चाहिए। इससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

सिगरेट पीना- सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन आपको खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने की आदत है तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट की माने तो खाने के बाद स्मोकिंग करने से अल्सर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है तो इसे तुरंत बदल दें।

खाने के बाद फल- फल खाने का एक बेहतर समय होता है। खाली पेट अगर फल खाएं तो इससे सेहत को फायदेमंद होता है। लेकिन खाने या फिर हेवी मील के बाद फल का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि उस वक्त पेट भरा रहता है और इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

शराब पीना- सिगरेट पीने के अलावा कई लोगों को खाने के बाद शराब पीने की आदत होती है। खाने के बाद शराब पीने से डाइजेशन की प्रक्रिया प्रभावित होती और यह आंतों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए खाने के बाद शराब पीने की इस आदत को अभी से बदल दें।

खाना खाने के बाद नहाना- कई लोगों की आदत है खाना खाने के बाद नहाने की होती है, लेकिन यह सही नहीं। युवा अक्सर ऐसा करते हैं, इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। बता दें कि खाना खाने के बाद नहाने से बॉडी टेंपरेचर अचानक बहुत कम हो जाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। 

खाने के बाद तुरंत बाद सोना- अक्सर पूरे दिन काम करने के बाद रात को खाना खाने के तुरंत बाद नींद आने लगती हैं। ऐसे में खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन खाना खाने के तुरंत सोने से जीने में जलन या फिर खर्राटे जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहकना चाहिए, इसके बाद सोने के लिए जाएं।