लाइव टीवी

पालतू नहीं स्ट्रीट डॉग भी बन सकते हैं आपके खास दोस्त, जानिए क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल डॉग डे

Updated Aug 26, 2020 | 11:37 IST

International dog day 2020: दुनियाभर में आज इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जा रहा है। इस दिन अपने प्यारे डॉग को न सिर्फ प्यार दें, बल्कि एक सुरक्षित माहौल भी प्रदान करें, आईए जानते हैं कैसे हुई इस की शुरुआत।

Loading ...
पालतू नहीं स्ट्रीट डॉग भी बन सकते हैं आपके खास दोस्त
मुख्य बातें
  • 26 अगस्त को दुनियाभर में इंटरनेशनल डॉग डे के रूप में नाया जाता है।
  • जानिए कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत।
  • जानें किस तरह एडप्ट​ कर सकते हैं डॉग।

तमाम जानवरों में डॉग्स इंसानों के न सिर्फ अच्छे दोस्त होते हैं बल्कि उनके प्रति वफादार भी होते हैं। घर में अगर डॉग है तो आपका मूड हमेशा सही रहेगा, क्योंकि आपको खुश रखने के लिए कुत्ता ही एक ऐसा जानवर है जो कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहता है। अक्सर हम कुत्ते की वफादारी या फिर ईमानदारी की कहानी सुनते रहते हैं उनके इसी प्यार और लगाव को देखते हुए हर साल 26 अगस्त को दुनियाभर में इंटरनेशनल डॉग डे के रूप में मनाया जाता है।

कुछ देशों में इंटरनेशनल डॉग डे के दिन अनऑफिशियल छुट्टी होती है जिसे नेशनल डॉग एप्रीसिएशन डे भी कहा जाता है। छुट्टी का उद्देश्य कुत्ते को गोद लेने और सुरक्षित और प्यार भरे माहौल के साथ बचाव करना है। इसके साथ ही, कुत्तों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। ऐसा जरूरी नहीं कि आप सिर्फ पालतू कुत्तों के साथ करें, बाहर घूम रहे स्ट्रीट कुत्तों को भी अच्छी जिंदगी दे सकते हैं। इसके लिए उन्हें बाहर घूमा सकते हैं या फिर खाना खिला सकते हैं। इससे उनका प्यार आपके प्रति बढ़ेगा।

कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत
26 अगस्त को नेशनल डॉग डे की शुरुआत अमेरिका में साल 2004 में एनिमल वेलफेयर एडवोकेट और पेट लाइफस्टाइल एक्सपर्ट कॉलीन पेज ने की थी। 

जानें किस तरह एडप्ट​ कर सकते हैं डॉग
इसके लिए डॉग के बचाव के लिए आस-पास के डॉग शेल्टर हाउस देखें।
शेल्टर के पास जाएं और कुत्ते के साथ बॉन्ड क्रिएट करने की कोशिश करें।
कुत्ते के मेडिकल रिकॉर्ड और हिस्ट्री प्राप्त करें।
आवश्यक और जरूरी प्रक्रियाओं का पालन करें।
अब उन्हें पालने या फिर एडप्ट करने के लिए डॉक्यूमेंट पर साइन करें।