लाइव टीवी

International Women's Day 2022: वुमन्स डे पर पुरुषों का रोल भी है खास, पार्टनर को इस तरह कर सकते हैं खुश

Updated Mar 07, 2022 | 15:22 IST

International Women's Day: वुमेन्स डे महिलाओं के लिए खास दिन है। इस दिन महिलाएं अपने मन से एंजॉय करती हैं। अपनी पसंद के काम करती हैं। घूमने जाना हो या किताब पढ़ना या फिर घर में रहकर फिल्में देखना जो पसंद हो वो महिलाएं इस एक दिन में अपने लिए करती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
महिलाओं को इस दिन बताते हैं कि वो उनके लिए कितनी अहम हैं (प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • पूरी दुनिया करती है महिलाओं को सेलिब्रेट
  • अपनी पसंद के काम करती हैं महिलाएं
  • पुरुष बना सकते हैं महिलाओं के लिए दिन खास

International Women's Day: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कल यानी 8 मार्च को है। इस दिन दुनिया महिलाओं को सेलिब्रेट करने के लिए एक साथ आती हैं। इस दिन को मनाना पुरुष और महिला के बीच समानता लाने के लिए भी माना जाता है। लैंगिक समानता आंदोलनों के विकास और नारीवाद के उदय के लिए इस दिन को मनाया जाता है। ऐसे में इस विकास को दिखाने के लिए पुरुष भी आगे आते हैं। मॉर्डन जमाने के पुरुष भी अपनी जिंदगी में मौजूद महिलाओं को इस दिन बताते हैं कि वो उनके लिए कितनी अहम हैं। ऐसे में दुनिया के पुरुष इस दिन को अपनी पत्नी, मां, बेटी, दोस्त, ऑफिस की साथी या किसी और महिला के लिए कैसे खास बना सकते हैं इसमें हम आपकी मदद करेंगे कुछ आइडियाज देकर।

Also Read: कब है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, जानें महिला दिवस का इतिहास और थीम
 

अपने जीवन में महिलाओं की सराहना करें
ये बेहद आसान है। उन महिलाओं की पहचान करें जिनके लिए आप आभारी हैं। अपने परिवार में शुरू करें, शायद आपकी मां, बहन, साथी, या बेटी। हो सकता है कि वह आपका बॉस हो, आपकी टीम का सदस्य हो, आपकी मित्र हो या किसी अन्य तरीके से आपसे जुड़ी हो। रिश्ते से कोई फर्क नहीं पड़ता, किसी तक पहुंचना और किसी को यह बताना हमेशा अच्छा होता है कि आप उनकी सराहना करते हैं।

महिलाओं को सशक्त बनाने में करें मदद
अब जब आपने अपने जीवन में उन महिलाओं की पहचान कर ली है जिनके लिए आप आभारी हैं, तो उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आप उन्हें प्रेरित करने, प्रोत्साहित करने और सशक्त बनाने में मदद कर सकते हैं। उनकी समस्याओं के समाधान की कोशिश करें और उनकी बात सुनें।

Also Read: महिला दिवस पर जरूर देखें ये 6 बॉलीवुड फिल्में, जिन्होंने जीता दर्शकों का दिल

अपने स्थानीय महिला आश्रय में समय या पैसा दान करें
दुनियाभर में कई संस्था बेघर महिलाओं को आश्रय देती हैं। इन आश्रयों की मदद के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, वह वास्तव में इन महिलाओं की सहायता कर रहा है। आपके जीवन में मौजूद महिलाओं के पास अगर सब कुछ है तो उन महिलाओं की मदद करो जिनके पास कुछ नहीं है। इससे आपके जीवन की महिलाएं भी खुश होंगी।