लाइव टीवी

IRCTC Jyotirlinga Yatra: तीर्थ यात्रियों को रेलवे कराएगा 7 ज्‍योतिर्लिंगों के दर्शन, जानिए बजट और अन्‍य डिटेल

Updated Dec 09, 2021 | 17:09 IST |

IRCTC Jyotirlinga Yatra: भारतीय रेलवे की ओर से तीर्थ स्‍थलों में टूरिस्‍ट की संख्‍या को बढ़ाने और वहां के कल्‍चर के विस्‍तार के मकसद से एक खास पैकेज लेकर आया है। इसके तहत लोगों को देश के प्रमुख ज्‍योतिर्लिंगों की सैर कराएगा।

Loading ...
IRCTC Jyotirlinga Yatra (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • रेलवे तीर्थ यात्रियों के लिए लाया खास पैकेज
  • यात्रियों के रहने और ठहरने समेत मिलेंगी कई सुविधाएं
  • भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन से कराई जाएगी सैर

IRCTC Jyotirlinga Yatra by Bharat Darshan Special Tourist Train: अगर आप धार्मिक जगहों की सैर करना पसंद करते हैं तो रेलवे आपके लिए खास पैकेज लेकर आया है। इसका नाम है 7 ज्योतिर्लिंग यात्रा और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी यात्रा। इस पैकेज के तहत तीर्थ यात्रियों को देश के 7 महत्‍वपूर्ण ज्‍योतिर्लिंगों की सैर कराई जाएगी। इस दौरान उनके रहने और खाने से लेकर अन्‍य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। 

यह टूर 12 रातों और 13 दिनों का होगा। इसमें सफर की शुरुआत गोरखपुर से होगी। भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के जरिए देश के सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को कवर किया जाएगा। ये रेलवे के सबसे किफायती टूर पैकेज में से एक है। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। बुकिंग आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से भी की जा सकती है।
 
इन जगहों की कराई जाएगी सैर 

रेलवे के इस खास पैकेज के तहत लोगों को उज्जैन, वडोदरा, सोमनाथ, द्वारका, पुणे, परली वैजनाथ, औरंगाबाद और नासिक घुमाया जाएगा। इसमें बोर्डिंग/डी-बोर्डिंग स्‍टेशन के लिए गोरखपुर, देवरियासदर, बेलथरा रोड, मऊ, वाराणसी, भदोही, झांघई, प्रयागराज संगम, प्रतापगढ़, गौरीगंज, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, झांसी शामिल हैं। 

कितना आएगा खर्च 

अगर इस पैकेज को एक व्‍यक्ति लेता है तो उसे करीब 12,285 रुपए का भुगतान करना होगा। इस पैकेज में आने जाने के अलावा होटल में ठहरने और खाने की भी सुविधा मिलेगी। ज्‍यादा डिटेल्‍स आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।