लाइव टीवी

Navratri Special Train: कम बजट में करें मां वैष्णो देवी के दर्शन, आईआरसीटीसी लेकर आया है नवरात्रि स्पेशल टूर पैकेज

Updated Sep 18, 2022 | 15:12 IST

Navratri Special Train,IRCTC Navratri Special Tour Package: रामायण सर्किट की सफलता को देखते हउए आईआरसीटीसी नवरात्रि के शुभ अवसर पर 30 सितंबर 2022 से कटरा के लिए ट्रेन शुरू करने जा रहा है। बता दें भारतीय रेलवे ने तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए इस पैकेज को शुरू करने का निर्णय लिया है। आईआरसीटीसी ने इस पैकेज की जानकरी देते हुए बताया कि, यह टूर पैकेज 4 रात और 5 दिनों का होगा।

Loading ...
नवरात्रि स्पेशल ट्रेन
मुख्य बातें
  • आईआरसीटीसी ने नवरात्रि से पहले श्रद्धालुओं को दिया तोहफा।
  • कम बजट में करें मां वैष्णों  देवी के दर्शन।
  • आईआरसीटीसी के ऐप पर जाकर कर सकते हैं अपनी बुकिंग।

IRCTC Navratri Special Tour Package: श्राद्ध की समाप्ति के साथ नवरात्रि की शुरुआत में अब गिनती के दिन बाकी हैं। सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना का विधान है। मान्यता है कि नवरात्रि में मां वैष्णों देवी के दर्शन मात्र से भक्तों की मुराद पूरी होती है। श्रीहरि भगवान विष्णु के अंश से उत्पन्न मां वैष्णों अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं तथा कष्टों का निवारण करती हैं। मां वैष्णो देवी का यह मंदिर उत्तरी भारत का सबसे प्रसिद्ध और पूजनीय मंदिरों में से एक है। माता का यह मंदिर पहाड़ पर स्थित होने के कारण अपनी भव्यता और सुंदरता को लेकर काफी प्रसिद्ध है। ऐसे में यदि आप भी नवरात्रि के शुभ अवसर पर माता के दर्शन के लिए वैष्णों देवी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आईआरसीटीसी आपके लिए शानदार टूर पैकेज लेकर आया है।

रामायण सर्किट की सफलता को देखते हउए आईआरसीटीसी नवरात्रि के शुभ अवसर पर 30 सितंबर 2022 से कटरा के लिए ट्रेन शुरू करने जा रहा है। बता दें भारतीय रेलवे ने तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए इस पैकेज को शुरू करने का निर्णय लिया है। आईआरसीटीसी ने इस पैकेज की जानकरी देते हुए बताया कि, यह टूर पैकेज 4 रात और 5 दिनों का होगा। इस पैकेज में ट्रेन का किराया, होटल मील और इंश्योरेंस से लेकर सभी चीजों को शामिल किया गया है। साथ ही इसके अंतर्गत आपको पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड समेत कई अन्य चीजें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए यात्रियों को प्रति व्यक्ति 11,990 रुपये का भुगतान करन होगा। यहां हम आपको इस पैकेज की विशेषताओं के साथ बताएंगे कि, आप कैसे इस शानदार टूर पैकेज का लुत्फ उठा सकते हैं।

जल्द खुशखबरी दे सकती है सरकार, PPF-सुकन्या समृद्धि योजना से होगा ज्यादा फायदा!

नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन

यदि आप भी मां वैष्णों देवी की यात्रा की करने की योजना बना रहे हैं, तो आईआरसीटीसी नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के नाम से शानदार पैकेज लेकर आया है। आईआरसीटीसी के इस पैकेज में आपको मां वैष्णों देवी के दर्शन के साथ अन्य तीर्थ स्थलों का भी दर्शन करवाया जाएगा। ट्रिप के दौरान यात्रियों को सुबह का नाश्ता और रात का खाना आईआरसीटीसी द्वारा मुहैया करवाया जाएगा।  तथा यहां रुकने का बंदोबस्त भी आईआरसीटीसी के तरफ से होगा।

4 रात और 5 रात की होगी यात्रा

इस टूर पैकेज का लुत्फ उठाने के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी के ऐप पर जाकर अपनी बुकिंग करनी होगी। यह स्पेश ट्रेन दिल्ली सफदरगंज रेलवे स्टेशन से रवाना होगी, जिसमें  14 टीयर एसी कोच होंगे। ट्रेन शाम को 7 बजे सफदरगंज रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन मां कटरा रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगी। मां वैष्णों देवी के दरबार में दो दिन रुकने की योजना है।  यात्रीगण मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, मेरठ, अंबाला आदि रेलवे स्टेशन से भी ट्रेन पकड़ सकते हैं। हालांकि इससे पहले आपको बुकिंग करवाना होगा। नीचे दिए आसान तरीके से आप अपनी बुकिंग करवा सकते हैं।

यूपी में अब 5 मिनट में होगा ‘ई रेंट एग्रीमेंट’, किराएदारों को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत

ऐसे करें बुकिंग

वैष्णों देवी की यात्रा के लिए टिकट बुक कराने के लिए सबसे पहल आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। नीचे रेल टूर पैकेज पर जाकर क्लिक करें, यहां आपके सामने तमाम टूर पैकेज आ जाएंगे। यहां नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन पर जाकर बुक नाउ पर क्लिक करें। अब अपना आईआईआरसीटीसी का लॉगिन आईडी व पासवर्ड दर्ज करें। यहां यात्री का नाम व उम्र दर्ज करें तथा सीट का चुनाव करें। अब बुक नाउ पर क्लकि कर दें। आपकी बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी और टिकट पीडीएफ के तौर पर आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।