लाइव टीवी

DIY Face Packs: प्रदूषण से पड़ गई है स्‍किन डार्क, ट्राई करें ये 4 DIY फेस मास्‍क, दो दिन में दिखेगा रिजल्‍ट

Updated Nov 03, 2019 | 13:01 IST |

Face packs: प्रदूषण चेहरे के ग्‍लो को छीन कर उसे काला बना देता है। ऐसे में अगर आपकी भी स्‍किन डल हो गई है तो ये 4 DIY फेस बनाना न भूलें। इन्‍हें लगाते ही आपकी स्‍किन की चमक दुबारा लौट आएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Face Packs
मुख्य बातें
  • प्रदूषण का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है
  • हमारी स्‍किन प्रदूषण की वजह से काली पड़ने लगती है
  • स्‍किन में दुबारा चमक भरने के लिये फेस पैक काफी असरदार होते हैं

दिवाली के बाद से राजधानी दिल्ली समेत कई आस पास के इलाको में वायु प्रदूषण ने अपना कहर फैला रखा है। दिन पर दिन एयर क्वालिटी गिरती जा रही है जिसका असर हमारी स्‍किन से लेकर बालों पर दिखाई देना शुरू हो गया है। हालत इतनी गंभीर हो चुकी है कि हमारी त्‍वचा लाख जतन करने के बावजूद भी काली और दाग धब्‍बों से भरी दिखाई देने लगी है।  

प्रदूषण की वजह से काली पड़ रही स्‍किन को कुछ नेचुरल फेस पैक आजमा कर चमक भरी जा सकती है। यहां आपके लिए 4 DIY फेस पैक दिए गए हैं जिसका फायदा आप अपनी स्‍किन को पहुंचा सकती हैं...

ट्राई करें ये DIY फेस पैक और देखें रिजल्‍ट

1. चंदन और दूध
दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है जो डेड स्‍किन, धूल और जमी हुई मैल को साफ करने में मदद करता है। चंदन अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद करता है और ब्रेकआउट से बचाता है।

कैसे बनाएं फेस पैक
एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और कम से कम 15-20 मिनट तक रहने दें। फिर जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. बादाम फेस पैक
प्रदूषण हमारी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देता है, लेकिन बादाम आपकी इसमें मदद कर सकता है। बादाम में आपकी त्वचा को साफ करने और पोर्स के अंदर छिपी गंदगी को बाहर निकालने की शक्ति होती है।

कैसे करें प्रयोग
अपने चेहरे पर बादाम के तेल की मालिश करें। उसके बाद 3 बड़े चम्मच दूध के साथ 5-6 बादाम पीस कर मिलाएं और त्वचा पर धीरे से स्क्रब करें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

3. ढेर सारी खूबियों से भरा पपीता
पपीता हेल्‍थ और ब्‍यूटी दोनों के लिये फायदेमंद है। चमकती त्वचा के लिए सभी घरेलू उपचारों में से पपीता एक बेहतरीन फल माना जाता है। यह हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है और स्‍किन में दुबारा चमक भरता है। इसके अलावा यह प्रदूषण के कारण खराब हुई त्वचा को ठीक करता है।

कैसे बनाएं फेस मास्‍क
इस मास्क को तैयार करने के लिए एक पपीते को मसल लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे पानी से धो दें। यह पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, दाग-धब्बों को मिटाएगा और चमक भरेगा।

4. नींबू और शहद
नींबू में ढेर सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है जो धूल, जमी हुई मैल और डेड स्‍किन को हटाने में मदद करता है। दूसरी ओर शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

इसे कैसे करे
इस मास्क को तैयार करने के लिए एक कटोरी में 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1/2 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी का उपयोग करके धो लें। अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए हर 3-4 दिनों के बाद दोहराएं।