लाइव टीवी

Ganesh Chaturthi 2022: ऑनलाइन गणपति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Updated Aug 24, 2022 | 06:18 IST

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर यदि आप भी ऑनलाइन गणेश जी की मूर्ति खरीदना चाह रहे हैं, तो उसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। साथ ही अगर हमेशा ईको फ्रेंडली प्रतिमा ही खरीदनी चाहिए।

Loading ...
Ganesh Chaturthi 2022 Online Ganesh Murti
मुख्य बातें
  • इस बार खरीदें बीज वाली प्रतिमा
  • मिट्टी वाली प्रतिमा भी है अच्छा ऑप्शन
  • अमेजन से बेस्ट प्राइज पर खरीद सकते हैं गणेश प्रतिमा

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी या "विनायक चतुर्थी" सबसे पवित्र हिंदू त्योहारों में से एक है। यह त्योहार भगवान गणेश, जो ज्ञान और समृद्धि के सर्वोच्च देवता हैं, उनके जन्म के जश्न के रूप में मनाया जाता है। इस त्योहार को देश भर में घरों में या सार्वजनिक रूप से विस्तृत पंडालों (अस्थायी चरणों) में गणेश मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना के साथ मनाया किया जाता है। इस पोस्ट में, हम आपके कुछ ऐसी मूर्तियों के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें मूर्तियों को खरीदने से पहले जानना आपके लिए जरूरी है, ताकि पर्यावरण भी स्वच्छ रहे और आपकी जेब पर भी असर न पड़े। तो आइये जानते हैं इन मूर्तियों और टिप्स के बारे में-

इन बातों का रखें ध्यान

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा त्योहार के बाद पानी पर पड़ने वाले प्रभावों के 2010 के एक अध्ययन में पाया था कि नदी-तालाबों में भारी धातुओं में दस गुना वृद्धि हुई थी, जिससे पानी की ऑक्सीजन सामग्री कम हो गई थी और पानी की एसिड सामग्री में वृद्धि हुई थी। इसलिए प्लास्टिक और ऐसे धातुओं का प्रतिमा नहीं खरीदना चाहिए, जिससे पानी दूषित हो।

Also Read: Homemade Wax: शरीर में अनचाहे बालों को चीनी की मदद से करें साफ, जानिए क्या है इस्तेमाल का तरीका

1. प्लांटेबल गणेश प्रतिमा 

बीज गणेश की मूर्तियाँ प्राकृतिक मिट्टी, जैविक खाद और बीजों से बनाई जाती हैं। इन्हें पेपर पल्प और बीजों से भी बनाया जा सकता है। खास बात यह है कि आप त्योहार के अंत में मूर्ति को मिट्टी के बर्तन में रख सकते हैं। इसे जल दें और मूर्ति भंग होने लगती है। जल्द ही, बीज मिट्टी में जड़ें जमा लेते हैं। इन्हें प्लांटेबल गणेश प्रतिमा भी कहा जाता है। इस मूर्ति को आप अमेजन से 30 प्रतिशत ऑफ पर 349 रुपए में खरीद सकते हैं। खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
shorturl.at/fgmqS

2. मिट्टी की गणेश मूर्ति

मिट्टी की गणेश मूर्तियाँ कच्ची मिट्टी (प्राकृतिक मिट्टी) और सादे मिट्टी से बनी होती हैं जो रसायनों के साथ मिश्रित नहीं होती हैं। यह सिर्फ कीचड़ और पानी है। ये जब पानी में डुबोए जाते हैं या प्रकृति में छोड़े जाते हैं, तो बिना किसी जहरीले पदार्थ को छोड़े बस घुल जाते हैं। इसे भी आप अमेजन वेबसाइट से 55 प्रतिशत ऑफ पर 579 रुपए में खरीद सकते हैं। खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
shorturl.at/lxZ17

Also Read: Skin Care: श्वेता तिवारी यूं रखती हैं अपनी स्किन को जवां, 10 साल छोटी हसीनाओं को देती हैं मात

3. पेपर पल्प गणेश मूर्तियां

इस प्रकार की गणेश प्रतिमाएं कागज के गूदे से बनाई जाती हैं। कागज के गूदे को पुराने अखबारों और किताबों को कुचलकर लुगदी बनाकर बनाया जाता है। इसके अतिरिक्त, सजाने के लिए जहरीले पेंट या किसी अन्य जहरीले पदार्थ का उपयोग नहीं किया जाता है। इसे भी आप अमेजन से 70 प्रतिशत की छूट पर मात्र 243 रुपए में खरीद सकते हैं। इसे खरीदने के इस लिंक पर क्लिक करें।

shorturl.at/fpXY2 

 4. इको फ्रेंडली सीड गणेश 

ये इको  फ्रेंडली  गणेश मूर्ती (लगभग 7.5 x 4.5 इंच) की है जो पॉट बीज से बानी हुई है, इस मूर्ती  से आप  अपने घर में इको फ्रेंडली गणेश उत्सव मना  सकते हैं। ये मूर्ती आपको nurserylive.com पर आसानी से मिल जाएगी और इसकी कीमत 699 रूपए है। वैसे इस मूर्ति की कीमत 999 रूपए है लेकिन इस साईट में आप अच्छे डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं। 

Eco friendly Seed Ganesh Murti

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)