लाइव टीवी

Kitchen Tips: क्‍या आप भी फटाफट काटना चाहते हैं सब्‍ज‍ियां, इन ट‍िप्‍स की मदद से खरीदें अच्‍छा चॉप‍िंग बोर्ड

Updated Jul 02, 2021 | 17:21 IST

बेस्ट कुकिंग करने के लिए किचन में कुछ टूल्स का होना बेहद जरूरी माना जाता है। जैसे -चॉपिंग बोर्ड। इसे खरीदते वक्त यदि आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें, तो आप बेस्ट चॉपिंग बोर्ड खरीद सकते हैं।

Loading ...
चॉपिंग बोर्ड कैसे खरीदें
मुख्य बातें
  • कटिंग बोर्ड यानी चॉपिंग बोर्ड लकड़ी का बेहतर माना जाता है
  • आयताकार कटिंग बोर्ड ज्यादा अच्छा होता है
  • 12-18 या 15-20 इंच का चॉपिंग बोर्ड बेस्ट होता है

Kitchen Tips: स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए सब्जियों का सही तरीके से काटना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में बेस्ट कुकिंग करने वाले लोग अक्सर अपने किचन में चॉपिंग बोर्ड जरूर रखते हैं। आपको बता दें, कि चॉपिंग बोर्ड पर कटी हुई सब्जी बारीक और आसानी से कट जाती हैं। चॉपिंग बोर्ड जितना देखने में सिंपल लगता है, उसे खरीदना काफी मुश्किल होता है। हम अक्सर चॉपिंग बोर्ड खरीदते समय कुछ न कुछ बेवकूफी कर पर बैठते है, जिसकी वजह से हमें चॉपिंग करते वक्त काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए ट्रिक्स को चॉपिंग बोर्ड खरीदते वक्त अप्लाई करें, तो यह ट्रिक आपको बेस्ट चॉपिंग बोर्ड खरीदने में मदद कर सकती हैं। 

चॉपिंग बोर्ड खरीदने के टिप्स

1. चेक करें काटने की स्‍पीड 

बेस्ट चॉपिंग बोर्ड खरीदते वक्त आप यदि उसके क्वालिटी, सतह क्षेत्र और मोटाई पर ध्यान रखें, तो आप अच्छा चॉपिंग बोर्ड खरीद सकते हैं। आपको बता दें, कि यह तीनों बातों को ध्यान में रखने से आपको चॉपिंग बोर्ड पर चाकू कितनी तेज चलेगा इसका भी पता चल सकता है। यदि आप लकड़ी की चॉपिंग बोर्ड खरीदे, तो यह जल्दी टूटेगी नहीं और आसानी से आप इस पर हर प्रकार की सब्जियों को काट पाएंगे।

2. अच्छी लकड़ी वाली चॉपिंग बोर्ड का करे चयन

हम अक्सर चॉपिंग बोर्ड खरीदते समय लकड़ी पर विशेष ध्यान नहीं देते है। आपको बता दें, कि चॉपिंग बोर्ड की लकड़ी सही नहीं रहने पर उसमें दाग-धब्बे और गंध मौजूद रह जाते हैं। यदि आप सही लकड़ी वाले चॉपिंग बोर्ड को खरीदें, जो ज्यादा महंगा भी ना हो, तो आपको किचन में इस्तेमाल करने दिक्कत नहीं होगी।

3. सही आकार वाले चॉपिंग बोर्ड का करें चयन

यदि आप 12-18 या 15-20 इंच वाले चॉपिंग बोर्ड को खरीदे, तो यह तो इस पर आपको चॉपिंग करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी और आप अपने किचन में बेस्ट कुकिंग कम समय में कर पाएंगे।