लाइव टीवी

Recipe Tips: आलू से बने एक ही स्नेक्स खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू काबली चाट, जानें रेसिपी

Updated Sep 12, 2022 | 20:39 IST

Aloo Kabli Chat Recipe: खाने में हर दिन कुछ नया ट्राई करना चाहिए। कुछ नया ट्राई करने से ही स्वाद बदलता है। ऐसे में इस बार आलू काबली चाट बना सकते हैं। यह बेहद चटपटी व स्वादिष्ट डिश है। इसे बनाना बेहद आसान है।

Loading ...
आलू काबली चाट रेसिपी
मुख्य बातें
  • आलू काबली चाट बेहद स्वादिष्ट होती है
  • यह आपका टेस्ट बदलने का काम करेगी
  • खास बात यह है कि इसे बनाना भी बेहद आसान है

How To Cook Aloo Kabli Roti: आलू से बने कई रेसिपी आपने खाई होगी। आलू की सब्जी, आलू के पराठे, आलू के पकोड़े आदि, लेकिन क्या आपने आलू से बनी काबली चाट का स्वाद लिया है? अगर नहीं तो इस बार जरूर ट्राई करें। आलू काबली चाट बेहद स्वादिष्ट होती है। यह आपका टेस्ट बदलने का काम करेगी। खास बात यह है कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। यह मिनटों में बन जाने वाली एक आसान रेसिपी है। घर में आए किसी खास मेहमान के लिए भी आप इस रेसिपी को बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए इस रेसिपी टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

Also Read- Gardening Tips: प्रचंड धूप से ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

आलू काबली चाट बनाने के लिए उबले हुए आलू, धनिया पत्ती 100 ग्राम, अदरक आधा इंच, हरी मिर्च, कटे हुए प्याज, टमाटर, नमक स्वादानुसार, नींबू का रस, घी, आलू फ्राई करने के लिए जीरा, चाट मसाला, सेव आधा कप, अनार के दाने की आवश्यकता पड़ेगी।

Also Read- Interview Tips: इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कपड़ों के रंग पर दें खास ध्यान, इस रंग के आउटफिट्स डालते हैं प्रभाव

जानिए बनाने की विधि

आलू काबली बनाने के लिए सबसे पहले एक कूकर में आलू को उबाल लें। फिर छिलकर मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें। फिर कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद मसाला तैयार करें। इसके लिए आपको धनिया के पत्ते, अदरक, हरी मिर्च, आधा छोटा कटा हुआ प्याज, टमाटर, नमक, नींबू का रस को एक बाउल में डालें। अब सभी सामग्री को पीस लें। अब आलू की चाट तैयार करनी है। इसके लिए आलू को हल्की आंच पर फ्राई करना होगा। इसके लिए आपको एक बर्तन में घी गर्म करें। घी गर्म होने के बाद जीरा डालें। जीरा भूरा होने के बाद इसमें आलू को अच्छे से फ्राई कर लें। फिर फ्राइड आलू को एक प्लेट में निकालें और उसमें चाट मसाला छिड़कें। इसके बाद उसमें जो मसाला आपने तैयार किया है वो डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें बारिक कटी धनिया डाल दें। आपका कबाली आलू चाट तैयार हो जाएगा। अब इसे सबको सर्व करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।