लाइव टीवी

Best Way to Store Potatoes: आलू को इस तरह से कीजिए स्टोर, हफ्तों तक नहीं होंगे खराब, ये है आसान तरीका

Updated May 30, 2022 | 09:26 IST

Know The Right Way to Store Potatoes: आलू हर सब्जी के साथ मिक्स हो जाती है।आलू खाने में स्वाद बढ़ाता है। इसमें कई प्रोटीन तत्व मिले होते हैं। ज्यादातर लोग आलू को ढेर सारा स्टोर कर लेते हैं। स्टोर करने के लिए इसे सुरक्षित रखना भी जरूरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Potatoes store
मुख्य बातें
  • आलू से केवल सब्जी ही नहीं बल्कि इससे कई तरह के और डिशेस व स्नैक्स भी बना सकते हैं
  • आलू स्वाद ही नहीं यह सेहत भी सही रखता है
  • आलू कई समय तक स्टोर किया जा सकता है, लेकिन कभी कभार आलू जल्दी खराब होने लगते हैं

Aloo ko Lambe Samy tak Kaise Store Kare: आलू खाने में स्वाद बढ़ाता है। आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर सब्जी के साथ मिक्स हो जाती है। आलू से केवल सब्जी ही नहीं बल्कि इससे कई तरह के और डिशेस व स्नैक्स भी बना सकते हैं। आलू स्वाद ही नहीं यह सेहत भी सही रखता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम व पोटेशियम जैसे कई और तरह के तत्व  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आलू सस्ते होने पर लोग आलू को खूब सारा घर पर स्टोर कर लेते हैं। आलू कई समय तक स्टोर किया जा सकता है, लेकिन कभी कभार आलू जल्दी खराब होने लगते हैं। आलू सुकड़ जाते हैं या अंकुरित होने लगते हैं। ऐसे में आलू जल्दी खराब होने का डर होता है। अगर आलू को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को आजमा सकते हैं। इससे आलू कई हफ्तों तक खराब नहीं होंगे...

Also Read: White Dress Washing Tips: सफेद कपड़ों को धोने के बाद दिखता है पीलापन, इन टिप्स से दूर होगी परेशानी

धूप में न रखें आलू

अगर आप आलू को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसे धूप वाले जगह में बिल्कुल भी ना रखें। ना ही ऐसी जगह में रखें जहां पानी पड़ने का डर हो या सीलन आती हो। आलू को हमेशा नम और सूखे स्थान में रखें। इससे लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

Also Read: Summer Tips: भीषण गर्मी में लू से बचाएंगे ये टिप्स, आज से ही कीजिए फॉलो ताकि हीट स्ट्रोक से बचे रहें

दूसरे सब्जी के साथ न रखें आलू

इसके अलावा आलू को कभी भी दूसरी सब्जी के साथ ना रखें। जैसे- टमाटर, प्याज या अन्य। आलू को किसी दूसरे सब्जी के साथ रखने में वह जल्दी खराब हो जाते हैं और उनसे दुर्गंध भी आने लगती है। इसके अलावा आलू इससे जल्दी अंकुरित भी होने लगते हैं।

खुली हवा में रखें आलू

आलू को हमेशा हवादार स्थान पर रखना चाहिए। ऐसी जगह में रखें जहां हवा आती हो। इसके अलावा आलू को कभी भी प्लास्टिक बैग में बांधकर नहीं रखना चाहिए। अगर आप इसे प्लास्टिक के बैग में रख रहे हैं तो हमेशा बैक को खुला रखें, ताकि उसमें हवा आ सके, क्योंकि आलू को बांधकर रखने से आलू में सीलन आ जाती है।

बार बार करते रहें चेक

आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आलू को बार-बार चेक करते रहें। अगर एक आलू भी अंकुरित हो जाता है तो उसे बाकी आलू से अलग कर दें। वरना बाकी आलू भी धीरे-धीरे अंकुरित होने लगते हैं और खराब होने लगते हैं।