लाइव टीवी

Homemade Spices: घर पर बनाएं होममेड लहसुन, प्याज और टमाटर का मसाला पाउडर

Updated Sep 06, 2022 | 11:25 IST

Homemade Spices: यदि आप घर पर रेस्टोरेंट जैसा टेस्टी खाना बनाना चाहते हैं, तो इसके प्याज, लहसुन और टमाटर का पाउडर तैयार कर सकते हैं। इन पाउडर के इस्तेमाल से आप सिंपल से सिंपल सब्जी को भी रेस्टोरेंट जैसी टेस्टी और जायकेदार बना सकती हैं।

Loading ...
Try These Homemade Spices
मुख्य बातें
  • सब्जी में टेस्ट लाने के लिए डालें लहसुन पाउडर
  • प्याज के पाउडर से भी सब्जी बन सकती है लाजवाब
  • टेस्टी सब्जी के लिए इस्तेमाल करें टमाटर का पाउडर

Homemade Spices: खाने में टेस्ट लाने का काम मसाले का होता है। अगर सब्जी में मसाला अच्छा पड़ा हो, तो खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। अक्सर लोगों को ये शिकायत होती है कि घर के खाने में रेस्टोरेंट जैसे खाने का स्वाद नहीं आता है। लेकिन शायज आप ये नहीं जानते कि खाने को टेस्टी और जायकेदार बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही वहां के मसाले भी अलग से तैयार किए जाते हैं। तो अगर आप भी अपने घर के खाने को रेस्टोरेंट जैसा टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए टमाटर, लहसुन और प्याज का मसाला घर पर ही तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं मसाला तैयार करने की विधि के बारे में, तो आइए जानते हैं-

लहसुन का पाउडर

लहसुन का पाउडर किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने में बड़ा काम आता है। इसका मसाला बनाने के लिए लहसुन को कूट लें और इसे छीलकर धोकर सुखाएं। 4 से 5 दिन में जब ये अच्‍छी तरह से सूख जाए तो इसे पीसकर इसका एक बारीक पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को आप एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख लें। अब जब आपको खाने में टेस्ट एड करना हो, तभी इस मसाले का प्रयोग करें।

Also Read: Tips to Enhance Personality: क्या आप भी ऑफिस में दिखना चाहते हैं अट्रैक्टिव, अपनाएं ये टिप्स और छा जाएं

प्याज का पाउडर

किसी भी सब्जी का स्वाद प्याज के बिना अधूरा है। प्याज का पाउडर बनाने के लिए प्याज को छीलकर इसे टुकड़ों में काटकर सुखा लें। 4-5 दिनों तक धूप में अच्छे से सुखाने के बाद इस मिक्सी में पीस लें। मिक्सी में पीसने के बाद इस पाउडर को एयरटाइट डब्बे में बंद करके स्टोर कर लें और जब जायकेदार सब्जी बनानी हो, तो उसमें प्याज के इस मसाले का प्रयोग करें।

Also Read: Healthy Diet for Healthy Skin: डाइट में शामिल करें कुछ फूड, जिनसे स्किन होगी रिंकल फ्री 

टमाटर का पाउडर

आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है कि टमाटर का पाउडर कैसे बनाया जा सकता है, साथ ही इसे बनाना बहुत मेहनत का काम भी होता है। टमाटर का पाउडर बनाने के लिए पहले टमाटर को धोकर पोंछ लें। फिर टमाटर को बारी काटकर पैन में डालें। इसमें तेल या पानी नहीं डालना है। जब टमाटर का पानी अच्छे से सूख जाए, तो फिर इस टमाटर के पेट को एक ऑयल लगी थाली में पापड या आम पापड़ की तरह डाल लें। फिर 3-4 दिन तक धूप में सुखाएं। सूखने के बाद इसे मिक्सी में पीस लें, आप चाहें तो इसमें कश्मीरी मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इन मसालों की मदद से घर पर ही रेस्टोरेंट जैसा टेस्टी खाना बनाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)