लाइव टीवी

वीडियो चैट में परफेक्ट लुक हासिल करने के लिए ये आसान मेकअप टिप्स जरूर अपनाएं

Updated May 16, 2020 | 22:29 IST

Make up during work from home: लॉकडाउन के दौरान घर से बैठकर मीटिंग या अन्‍य गतिविधियों में हिस्‍सा ले रही महिलाओं के लिए ये आसान मेकअप टिप्‍स बहुत काम आ सकती हैं। आप भी इस तरह तैयार हो सकते हैं।

Loading ...
वर्क फ्रॉम होम के मेकअप टिप्‍स
मुख्य बातें
  • वर्क फ्रॉम होम के समय मीटिंग के दौरान कैसा अपना लुक्‍स रखें
  • पेशेवर जिंदगी में घर से खूबसूरत दिखने में कुछ सामान्‍य निर्देशों का पालन करना जरूरी
  • चेहरे, आंखें और होठ के लिए खास मेकअप के टिप्‍स जरूर अपनाएं

लॉकडाउन की इस अवधि में वीडियो चैट ने दुनियाभर पर कब्जा कर लिया है और लोग ऑफिस मीटिंग्स या लाइव सेशंस के लिए तमाम वीडियो ऐप्‍स से रोज जुड़ रहे हैं। जिस तरह ऑफिस में मेकअप करके जाना होता है और उससे आपको पॉलिश व आत्मविश्वास दिखाने में मदद मिलती है, उसी तरह वर्क फ्रॉम होम मेकअप भी जरूरी हो जाता है। जब बात किसी पेशेवर की तरह मेकअप करने की आती है, तो आपको अंत में सबसे खूबसूरत दिखने के लिए कुछ सामान्य निर्देशों का पालन करना होगा। यहां कुछ कदम बताए गए हैं जो आपके मेकअप गेम को बदल सकते हैं।

आपके लिए हम 5 मिनट का रुटीन लेकर आए हैं जो आपको वीडियो चैट में बैठक के लिए जल्दी से जल्दी तैयार कर देगा:

प्राइमर - जब बात मेकअप की आती है तो प्राइमर का उपयोग करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकने में प्राइमर मदद कर सकता है और आपके मेकअप को पूरे दिन स्टीरियो-टाइप लुक देता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ग्लोइंग फिनिश वाला प्राइमर चुनें और यदि आपकी ऑयली स्किन है तो मैट फिनिश वाले प्राइमर का इस्तेमाल करें। आप चाहे जो भी प्राइमर चुनें, उसे अपनी त्वचा की विशिष्ट चिंताओं के आधार पर अपने चेहरे या टारगेट एरिया पर इस्तेमाल करें।

कलर करेक्ट - क्या आप अपनी आंखों के नीचे के काले धब्बे या लालिमा को छिपाना चाहती हैं? यह वक्त कलर करेक्टिंग कंसीलर के इस्तेमाल का है। पीच, बिस्क या नारंगी रंग डार्क सर्कल्स छिपा सकते हैं, हरा रंग लालिमा को छिपा सकता है, पर्पल रंग डिस्कलरेशनको पीछे छोड़ता है, और पीला रंग डिस्कलरेशन को कवर करता है। कम मात्रा में कलर-करेक्टिंग कंसीलर को अंगुलियों के इस्तेमाल से हल्के-हल्के टारगेट एरिया पर लगाएं।

कंसीलर - जब आप कलर करेक्शन कर लें तो फ्लैश-टोंड कंसीलर लगाकर कवर-अप प्रक्रिया पूरी करें। जहां आंखों के नीचे की जगह को विशेष रूप से छिपाने की आवश्यकता हो या चेहरे पर कोई शैडो छिपाना चाहते हैं तो आप कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर को डैब करें और उसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें। जितनी आवश्यकता हो उतनी मात्रा में लगाएं। कंसीलर का रंग स्किन टोन या हल्का शेड होता है। आपकी स्किन टोन से लाइटर कंसीलर न लगाएं।

फाउंडेशन - आपका मेकअप बिना फाउंडेशन के पूरा नहीं होगा। कई फाउंडेशन उपलब्ध हैं, लेकिन जो आपकी आवश्यकता के अनुरूप है उसी का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए: यदि आप लिक्विड फाउंडेशन का उपयोग करते हैं तो समान रूप से चेहरे पर ब्रश के साथ उसे लगाएं। फाउंडेशन का रंग आपकी स्किन टोन जैसा होना चाहिए। पॉलिशिंग ब्रश से इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। यह फाउंडेशन को नेचुरल लुक देता है।

ब्रॉन्जर, ब्लश, या हाइलाइटर - थोड़ा-सा ब्रॉन्जर लगाकर चमक प्राप्त करें। कंटूरिंग करने के लिए मैट ब्रॉन्जर का उपयोग करें। गालों को खुलकर पेश करने और चेहरे पर तेज लाने और शार्पनेस लाने के लिए कंटूरिंग किया जाता है! ऐसा करते समय मुस्कुराना न भूलें। अब फ्लश लुक के लिए थोड़ी मात्रा में प्रोडक्ट का उपयोग कर गालों पर पिंक ब्लश लगाएं।

आंखों के मेकअप के लिए कुछ स्टेप्स

आपके चेहरे का तो हो गया? अब आंखों का मेकअप करने का समय है। अपनी आईब्रो पेंसिल, आई शैडो, आईलाइनर और मस्कारा लीजिए और तैयार हो जाइये क्योंकि यह आपके आई मेकअप शुरू होने का समय है।

आईब्रो - आजकल आईब्रो आपके पूरे मेकअप लुक को बदल देती है। अपनी भौंह को भरने से उन्हें परिभाषित करने में मदद मिलती है। यह आपके चेहरे को नए सिरे से परिभाषित करने और आपके लुक्स को चमकाने में मदद कर सकता है। न केवल यह आपको खूबसूरत बनाएगा, बल्कि आईशैडो लगाने के समय यह एक गाइड के रूप में काम कर सकता है।

आई शैडो - आप आईशैडो छोड़ सकते हैं या फिर पूरे सॉकेट क्षेत्र पर गुलाबी या भूरे रंग लगा सकते हैं। यह बहुत ही फिनिश्ड लुक देता है।

आईलाइनर - यह एक पुरानी कहावत है कि 'आँखें किसी व्यक्ति की आत्मा की खिड़की होती हैं'। अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने का एक तरीका है आईलाइनर। यह पेंसिल सहित कई तरह का है और यह आपकी आंखों को खूबसूरती से उजागर और परिभाषित करता है। आईलाइनर लगाना पहली बार में मुश्किल लग सकता है, लेकिन थोड़े से अभ्यास से आप निश्चित रूप से प्रोफेशनल बन सकती हैं।

मस्कारा - आपकी आंखों के मेकअप का अंतिम चरण काजल होना चाहिए। क्या आप चाहते हैं कि आपकी पलकें अधिक मोटी हों? ऊपरी पलकों पर काजल लगाएं। क्या आप अपने हाथ से आंख में काजल डालने से डरते हैं? और आपको समझ नहीं आया कि मस्कारा स्टिक का उपयोग कैसे करें? अपनी आंखें थोड़ी-सी खोलें और धीरे से ऊपर की दिशा में काजल स्टिक लगाएं। यह ट्रिक कारगर रहेगी।

अपने होठों को ग्लैमरस बनाएं?

आप अपने लुक को परफेक्ट करने के अपने अंतिम चरण में हैं। अपने चेहरे और आंखों का मेकअप करने के बाद अब इन सरल चरणों का पालन कर आप अपने होंठों में कुछ रंग जोड़ सकते हैं:

लिप लाइनर - लिपस्टिक लगाने से पहले आपको अपने होंठों को चमकाने पर विचार करना चाहिए - यह रंग को बहुत ज्यादा होने से रोकने में मदद कर सकता है। ऐसा लिप लाइनर चुनें जो आपकी लिपस्टिक की तरह ही हो और आपके होंठों को प्राकृतिक दिखने में मदद के लिए नेचरल लाइन को हाइलाइट करें। आप एक स्मूद बेस बनाने में मदद करने के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों को लाइनर से रंग सकती हैं।

लिपस्टिक - जब आप अपने होठों को लाइनर से जोड़ लेते हैं, तो आगे बढ़ें और अपनी पसंद के लिपस्टिक शेड से स्वाइप करें। अपने लुक को परफेक्ट करने के लिए आप लिप ग्लॉस या न्यूड कलर लिपस्टिक भी लगा सकती हैं।

(नोट: टाइम्‍स नाउ हिंदी में इस आलेख के सभी तथ्‍य मेकअप एक्‍सपर्ट नुपुर गुप्‍ता के हैं।)