लाइव टीवी

Easy Makeup Tips: अगर चाहती हैं एक्सपर्ट तरीके से मेकअप करना, तो ये 7 टिप्स करेंगे मदद

Updated Nov 06, 2019 | 08:00 IST |

Basic Makeup Tips: अगर आपको मेकअप को लेकर कुछ कंफ्यूजन हैं या आप ये सोचकर परेशान हैं कि पहले प्राइमर लगाएं या फाउंडेशन तो ये टिप्स आपकी मदद करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Basic Makeup Tips
मुख्य बातें
  • मेकअप करने की लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
  • प्राइमर से लेकर फाउंडेशन तक, जानें कैसे शुरू करें मेकअप
  • आई मेकअप भी है जरूरी

आमतौर पर मेकअप करना या करवाना हर लड़की को पसंद होता है। मेकअप आपके लुक को बिल्कुल निखार देता है और आपको नया कॉन्फिडेंस देता है। मेकअप से चेहरे की थकावट और दाग-धब्बे भी आसानी से छिपाए जा सकते हैं। लेकिन हर कोई मेकअप में एक्सपर्ट नहीं होता है। ऐसे में मेकअप करते हुए समझ नहीं आता कि क्या करें और क्या न करें। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताते हैं कि मेकअप करने के कुछ आसान तरीके। जिन्हें अपनाकर आप झट से और परफेक्ट मेकअप कर सकती हैं।

चेहरा धोएं और मॉइश्चराइज करें
मेकअप करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे फेसवॉश से क्लेन्ज करें। इससे आपके चेहरे पर जो भी गंदगी और धूल-मिट्टी होगी, वो साफ हो जाएगी। इसके बाद आप चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाए। जिससे स्किन हाईड्रेट रहेगी और मेकअप भी लंबे वक्त तक टिका रहेगा। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

प्राइमर
प्राइमर आपके मेकअप का बेस होता है, ये मेकअप को सेट रखता है। आप अपनी स्किन के हिसाब से प्राइमर खरीदें। इसे चेहरे और गले पर ब्लेंड करते हुए लगाएं। आप चाहे तो इसकी जगह बीबी क्रीम या सीसी क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कंसीलर
कंसीलर चेहरे के डार्क सर्कल्स और झाइयां छिपाने में मदद करता है। प्राइमर के बाद आप आंखों के नीचे और चिन पर कंसीलर लगाएं। कंसीलर हमेशा अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट चुनें।

फाउंडेशन और पाउडर
इसके बाद अपने चेहरे पर स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन बहुत ध्यान से चुनें, वरना ये आपका पूरा मेकअप बिगाड़ सकता है। ये आपकी स्किन में निखार लगाता है। इसे स्पॉन्ज या ब्रश की मदद से ब्लेंड करें। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो फाउंडेशन के बाद फेस पाउडर लगाएं। ड्राय स्किन वाली लड़कियां पाउडर छोड़ सकती हैं। अगर आप 

ब्लश
अपनी चीक बोन्स को हाईलाइट करने के लिए ब्लश का इस्तेमाल करें। ये आपकी स्किन टोन के हिसाब से होना चाहिए। अगर आप गोरी हैं तो पिंक जैसे लाइट शेड्स चुनें। मीडियम स्किन टोन के लिए पिंक और डीप पीच जैसे शेड अच्छे रहेंगे। वहीं डस्की और डार्क कलर्स के लिए ब्राउन जैसे डार्क शेड्स अच्छा ऑप्शन है।

आई मेकअप
आई मेकअप की शुरुआत आईशैडो से करें। इसके लिए आप डल पिंक या न्यूड शेड्स का इस्तेमाल करें। अगर आप आईशैडो में कंफर्टेबल नहीं हैं तो इसे छोड़ दें। इसके बाद आईलाइनर और मस्कारा लगाएं। आप चाहे तो काजल भी लगा सकती हैं।

लिपस्टिक
अगर शुरुआत में आप लिपस्टिक लगाने में कंफर्टेबल नहीं हैं तो लाइट शेड्स वाले लिप कलर चुने। इसके लिए पहले एक पुराना टूथब्रश लेकर होंठों की डेड स्किन निकाले। इसके बाद लिप बाम लगाएं। अब अपने हिसाब से कलर चुनकर लिपस्टिक लगाएं। अगर आपको लिप्स के शेप को डिफाइन करना है तो आप लिपस्टिक से मिलता-जुलता लिप लाइनर लगाएं।

इन आसान टिप्स से आप भी मेकअप एक्सपर्ट बन सकती हैं और कॉन्फिडेंस के साथ मेकअप कैरी कर सकती हैं। इसके लिए आपको किसी की मदद की जरूरत भी नहीं पडे़गी।