लाइव टीवी

Home Remedies for Gums Pain: मसूड़ों के दर्द से तुंरत पाएंगे राहत, आजमाएं ये घरेलू उपाय

Updated Jul 06, 2020 | 18:53 IST

Tips for Gums Pain: मसूड़े और दांत में दर्द होने के कई कारण होते हैं। सही समय पर अगर इसका इलाज नहीं हुआ तो यह समस्या धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। बता दें कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नुस्खे भी आजमा सकते हैं।

Loading ...
मसूड़ों के दर्द से तुंरत पाएंगे राहत
मुख्य बातें
  • मसूड़े में दर्द होने के कई कारण होते हैं।
  • मसूड़े और दांत में दर्द शुरू होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय
  • इससे मसूड़े हेल्दी भी रहेंगे।

अनहेल्दी खानपान,दांतों की सफाई नहीं रखना या फिर स्मोकिंग आदि से मसूड़े खराब हो जाते हैं। समय पर इलाज नहीं होने से उनमें दर्द या फिर सूजन जैसी समस्याएं शुरू होने लगती है। मसूड़ों में दर्द या फिर सूजन होने से दांत भी कमजोर होने लगते हैं। अगर अचानक मसूड़ों में दर्द शुरू होने लगे और आपके पास कोई दवाई उपलब्ध न हो तो घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। बता दें कि ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिसकी मदद से आप न सिर्फ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि मसूड़ों को हेल्दी भी रख सकते हैं।

मसूड़े और दांत में दर्द शुरू होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय
नींबू- एक चौथाई नींबू का रस एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद रस में हींग मिलाकर अच्छी तरह से घोल तैयार कर लें। अब इस घोल में रुई के टुकड़े भिगोकर रखें। अब भिगोए हुए रुई के टुकड़ों को दर्द हो रहे दांत और मसूड़ों को आगे और पीछे अच्छी तरह से लपेट लें। इस दौरान मुंह से निकलने वाले लार को बाहर निकालते रहें। कुछ देर में आपको दर्द से राहत मिलेगी।

हींग- पेट के साथ-साथ हींग अन्य समस्याओं के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो से तीन चुटकी हींग और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह उबालें। जब यह पानी गुनगुना हो जाए तो इससे कुल्ला करें। कुल्ला करते वक्त पानी मुंह में लेकर कुछ देर तक रखें, ताकी औषधियों गुणों का असर दांत और मसूड़े पर हो सके। गुनगुने पानी से सूजन कम होगा और हींग और सेधा नमक दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

लौंग- दांत या फिर मसूड़े में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग एक बेहतर उपाय है। बता दें कि मसूड़े में जैसे ही दर्द शुरू मुंह में लौंग रख लें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। दरअसल लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो मुंह के अंदर मौजूद कीड़े को मारने का काम करता है। इसके अलावा आप दांत में लौंग दबाए रखें, इससे दर्द से राहत मिलेगी। वहीं लौंग का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तेल को रुई में लगाकर अपने दांतों पर लगा लें। इससे आपको कुछ देर में दर्द से राहत मिलेगी।

प्याज- सब्जी या फिर सलाद के रूप में अक्सर प्याज खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है मसूड़े या फिर दांत में दर्द होने पर भी प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज को टुकड़ों में काट लें और उसे अपने दांत पर रख लें। अगर आप प्याज के टुकड़े को नहीं रख पा रहे हैं तो इसका रस निकाल लें। इसके रस को रुई में लगाकर अपने दांत पर रखें। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।  

लहसुन- दांत और मसूड़े में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन की कलियां छील लें और उसे अपने दांत के ऊपर रखें। इसके साथ ही आप हल्का-हल्का चबाते भी रहें। दांत में लहसुन का रस लगने के दर्द कम होने लगेगा।