लाइव टीवी

Mehndi Designs Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर हाथों पर रचाएं मेहंदी की ये 5 आसान और खूबसूरत डिजाइनें, पति का मन भी होगा बाग-बाग

Updated Oct 23, 2021 | 14:07 IST

Mehndi Designs Karwa Chauth 2021 (करवा चौथ के लिए स्पेशल मेहंदी डिजाइन): करवा चौथ पर महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं। इस दिन मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। इससे सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है। ऐसे में इस करवा चौथ आप मेहंदी की ये बेहतरीन डिजाइनें बनवा सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Mehndi Designs for Karwa Chauth
मुख्य बातें
  • करवा चौथ का व्रत इस बार 24 अक्‍टूबर को है।
  • मेहंदी सौभाग्‍य का प्रतीक माना जाता है।
  • सुहागिन महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं।

Mehndi Designs for Karwa Chauth 2021: करवा चौथ का व्रत सुहागिनों का पर्व होता है। इस दिन वह अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरे दिन निर्जला उपवास रखती हैं। इस दिन वह सोलह श्रृंगार भी करती हैं। करवा चौथ के दिन हाथों में मेहंदी लगाने का भी विशेष महत्‍व होता है। इसे सुख और सौभाग्‍य का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं कि जिस महिला के हाथों की मेहंदी जितनी ज्‍यादा गहरी रचती है, उनका वैवाहिक जीवन उतना ही मधुर होता है। ऐसे में अगर आप भी करवा चौथ पर अपने पति को रिझाना चाहती हैं और रिश्‍ते में मिठास घोलना चाहती हैं तो मेहंदी की ये आसान और खूबसूरती डिजाइनें बनवा सकती हैं।

मॉडर्न जमाने में आजकल मेहंदी की डिजाइनें भी काफी स्‍टायलिश हो गई हैं। चूंकि करवा चौथ में छलनी से चांद को देखने का विशेष महत्‍व है इसलिए आप इस करवा चौथ अपनी मेहंदी में इस डिजाइन को शामिल कर सकती हैं। ये आपको स्‍पेशल फील देगा। 

अगर आप कोई इंडो वेस्‍टर्न लुक रखने वाली हैं और मेहंदी की डिजाइन भी इससे मिलती जुलती चाहिए तो आप इस यूनीक डिजाइन को बनवा सकती हैं। इसमें आप ब्‍लैक डाई कलर से आउटलाइन हाईलाइट करा सकती हैं। वहीं बाकी डिजाइन को अपने हिसाब से घनी या कम रख सकती हैं। 

अगर आपको सिंपल, लेकिन भरे हाथ की मेहंदी पसंद है तो आप इस पत्‍ती वाली डिजाइन को बनवा सकती हैं। ये देखने में आकर्षक है, मगर ये बेहद आसानी से बन जाती है। इसमें बॉक्‍स डिजाइन होने की वजह से ये रचने के बाद काफी अच्‍छी लगती है। 

करवा चौथ का दिन पति पत्‍नी के संबंधों को मधुर बनाने का दिन होता है। ऐसे में आप अपनी मेहंदी की डिजाइन में राधा कृष्ण बनवा सकते हैं। इन्‍हें प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इससे आप करवा चौथ को और ज्‍यादा खास बना सकती हैं।  

अगर आपको मोर वाली डिजाइन पसंद है और करवा चौथ पर कुछ सिंपल सोबर मेहंदी लगवाना चाहती हैं तो आप इस डिजाइन को बनवा सकती हैं। ये देखने में काफी खूबसूरत लगेगी।