लाइव टीवी

Methi For Hair Growth: लंबे बालों के लिए मेथी है कमाल की चीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल, चमक उठेंगे बाल

Updated May 02, 2022 | 19:17 IST

Methi For Hair Tips: मेथी का प्रयोग जितना खाने के लिए फायदेमंद होता है। उतना ही बालों के लिए भी गुणकारी होता है। मेथी को बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं और बालों को पोषण मिलता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
मेथी बना सकता हाई आपके बालों को खूबसूरत
मुख्य बातें
  • मेथी में प्रोटीन और विटामिन सी होता है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं
  • मेथी के बीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है
  • मेथी बालों को अंदर से पोषण देता है

Methi For Hair: लंबे और घने बालों की चाहत हर किसी की होती है। लंबे बालों को संवारना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में लोग बालों कि देखभाल के लिए कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट यूज करते हैं। इन केमिकल प्रोडक्ट की बजाए घर के किचन में रखी मेथी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती हैं। मेथी में प्रोटीन और विटामिन सी होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाती हैं और इससे बाल घने और लंबे होते हैं। मेथी के बीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो कि ब्लड सरकुलेशन को सही करता है। बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। मेथी बालों को अंदर से पोषण देता है। इसके कई फायदे हैं। कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है। आइए जानते हैं बालों में मेथी को कैसे प्रयोग करना चाहिए।

Also Read: Dark circle: डार्क सर्कल को दूर करती हैं ये 4 होममेड क्रीम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल के साथ लगाएं मेथी

बालों के विकास के लिए लगातार ऑयलिंग करना बेहद जरूरी है। ऐसे में मेथी के बीज और नारियल तेल से आप बालों के लिए तेल बना सकते हैं। इसके लिए मेथी को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक कि बीज लाल न हो जाएं। फिर तेल थोड़ा ठंडा हो जाने पर बालों की जड़ों में लगाएं। 

Also Read: MakeUp Tips For Travel: गर्मियों की छुट्टी पर जाना है कहीं घूमने, तो मेकअप-किट में ना रखाना भूलें ये चीजें

मेथी का सीरम देता है प्रोटीन

मेथी बालों को प्रोटीन देता है। मेथी के बीजों से सीरम तैयार कर सकते हैं और अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को पीस कर और इसका पाउडर बना कर रख लें। फिर इसमें ऊपर से सरसों का तेल या फिर जजोबा ऑयल मिला कर रख लें। अब इस सीरम को अपने बालों में लगाएं।

मेथी का पेस्ट है बालों के लिए रामबाण

मेथी बालों के लिए रामबाण है। मेथी को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इसका इस्तेमाल आपके बालों को घना बना सकता है और वाल्युम को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए बस आपको मेथी के बीजों को भिगोकर रात भर रखना है। फिर सुबह इसे पीस कर अपने बालों में लगाएं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)