लाइव टीवी

Microwave hacks: 5 अनोखे काम जो आप चुटकियों में माइक्रोवेव से कर सकते हैं, होम गार्डन के ल‍िए ऐसे म‍िलेगी मदद

Updated Dec 22, 2020 | 06:30 IST

हमारे घर में ऐसी तमाम चीजें पड़ी हैं जिनका कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। आज हम आपके लिए यह लेख लाए हैं जिसको पढ़ कर आप अपने घर में पड़े माइक्रोवेव का कई तरह से इस्तेमाल कर सकेंगे।

Loading ...
microwave hacks, 5 surprising things microwave can do
मुख्य बातें
  • खाना बनाने और खाना गर्म करने के अलावा माइक्रोवेव करता है कई काम
  • लिफाफे से स्टांप निकालने में माइक्रोवेव करता है मदद
  • माइक्रोवेव की मदद से ऊन को दे सकते हैं परमानेंट रंग

हम सभी को घर पर बेठे कुछ आसान और चुटकियों में हो जाने वाले काम करना बहुत पसंद होता है। किसी काम को आसान करने के लिए हम सोचते रहते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि हमारे घर में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल करके हम अपना अधूरा काम पलके झपका कर पूरा कर सकते हैं। हर एक घर में माइक्रोवेव मौजूद रहता है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर खाना गरम करने या बेकिंग करने के समय होता है। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इन चीजों के अलावा आपका माइक्रोवेव कई और चीजें करने में सक्षम है। तो चलिए जानते हैं आप अपने माइक्रोवेव का कई और तरीकों से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. लिफाफे से स्टांप निकालने में करता है मदद 

हम में से बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें स्टांप इकट्ठा करने का शौक होता है। स्टांप निकालते समय या तो स्टांप फट जाता है या तो उसे निकालने के लिए पूरा लिफाफा ही काटना पड़ता है। हमारे घर में मौजूद माइक्रोवेव स्टांप को सिर्फ 20 सेकंड में निकाल सकता है वह भी लिफाफे या स्टांप को बिना नुकसान पहुंचाए। लिफाफे से स्टांप निकालने के लिए सबसे पहले स्टांप के ऊपर पानी के कुछ बूंद डालिए और उसे 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दीजिए। 20 सेकंड बाद आप का स्टांप खुद निकल जाएगा।

2. जड़ी बूटियों को सुखाने के लिए बस चाहिए 2 से 3 मिनट 

कई काम हम करना भूल जाते हैं और जब वह काम हमें याद आते हैं तो हम सिर्फ पछताते हैं क्योंकि हमारे पास उस समय समय की किल्लत होती है। हमारे साथ ऐसा कई बार होता है कि हमें जड़ी-बूटियों को धूप में सुखाना रहता है लेकिन हम उन्हें धूप में डालना भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह आर्टिकल आपकी परेशानी दूर कर देगा‌। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस जड़ी बूटी की दो से तीन टहनियां लीजिए और टिशू पेपर के बीच में रख कर 2 से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर दीजिए। आपकी जड़ी-बूटी माइक्रोवेव होने के बाद इस्तेमाल करने लायक सूख जाएगी। 

3. प्याज काटते समय अब और नहीं बहेंगे आंसू 

लोगों की बात सुनकर हम कई तरीके इस्तेमाल कर चुके हैं जिससे प्याज काटते समय आंसू ना आए। यह सुने सुनाएं तरीके मनचाहा रिजल्ट नहीं देते हैं लेकिन आपके घर में मौजूद माइक्रोवेव अब आपके इस परेशानी को छूमंतर कर देगा। प्याज काटने से पहले सबसे पहले प्याज का ऊपरी हिस्सा काट दें और उसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। गर्म होने के बाद बदबूदार प्याज अब कटते समय आपके आंसुओं को और नहीं बहाएग। 

4. मिट्टी को खेती करने लायक बनाता है 

अगर आप अपने घर को पेड़ पौधों से सजाना पसंद करते हैैं तो आपको यह हैक जरूर करना चाहिए। अक्सर यह परेशानी आती है कि मिट्टी में पौधे के साथ अनचाहे घास-फूस भी उग जाते हैं और कीट भी हमारे पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप इन दोनों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो, एक तरफ से खुले हुए कंटेनर में मिट्टी डाल दीजिए और उसे 90 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दीजिए। माइक्रोवेव की हुई मिट्टी पौधे उगाने के लिए तैयार है। 

5. ऊन को परमानेंट रंग से रंग देता है 

ठंड के मौसम में अगर आपको अपने नानी और दादी के हाथ से बने स्वेटर पहनने का शौक है और आप चाहते हैं कि स्वेटर रंग-बिरंगे हो‌ तो आप इस हैक को अपनाकर ऊन को अपने इच्छा अनुसार किसी भी रंग से रंग सकते हैं। सबसे पहले पानी के अंदर अपना पसंदीदा रंग का पाउडर डाल कर मिला दीजिए फिर उस में ऊन या सिल्क को डाल दीजिए और कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव कर दीजिए। स्वेटर बनने के लिए ऊन अब तैयार है।

इन आसान हैक को अपनाइए और अपने माइक्रोवेव को उपयोग में लाइए।