लाइव टीवी

रमजान में शरीर में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या, डाइट में शामिल कर लें ये फ्रूट्स

Updated Apr 11, 2022 | 08:13 IST

Ramadan Roza Tips: इस मौसम में बॉडी में ड्राईनेस बेहद बढ़ जाती है। रोज़ा रखने से ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फलों और फ्रूट जूस का अधिक सेवन करें। साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमे 90% तक पानी पाया जाता है। इससे आपको रमजान में डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा।

Loading ...
इन्हें खाने से रमजान में नहीं होगा डिहाइड्रेशन
मुख्य बातें
  • रोजे की नमाज की तरह जरूरी है शरीर का भी ध्यान रखना
  • बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फलों और फ्रूट जूस का अधिक सेवन करें
  • रोजा खोलने के लिए रमजान में डिहाइड्रेशन से बचाने वाली चीजें खाएं

Ramadan Roza Tips: रोजाना हमारे खाने पीने का एक नियम बंधा होता है। ऐसे में अचानक हमारे खाने का सिस्टम अस्त व्यस्त हो जाए तो शरीर मे बीमारियां लग जाती हैं। खासकर व्रत या रोजे के समय शरीर में पानी की कमी होना डिहाईड्रेशन का शिकार बना देती है। रमजान का महीना चल रहा है। इस मौसम में रोज़ा रखने से डिहाइड्रेशन का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है। इस मौसम में रोजे का टाइम 14-15 घंटे का है। ऐसे में अपनी नमाज के साथ ये ध्यान रखना जरूरी है कि आपके शरीर में कमजोरी न आए। आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिसमें 90 फीसदी हिस्सा पानी से भरा होता है।

दूध पीएं, मौसमी फल खाएं
रोजा रख रहे हैं तो सेहरी जरूर खाएं। दूध आपकी बॉडी को पूरा दिन हाइड्रेटेड रखेगा और बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करेगा। दूध शरीर में 95 फीसदी पानी की कमी को पूरी करता है। तरबूज ना केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है 92 % तक पानी से भरा होता है। रमजान के रोजे में आप डिहाइड्रेशन से दूर रहेंगे इसलिए तरबूज का सेवन जरूर करें।

Also Read: घर पर आसान तरीके से बनाएं हर्बल काजल, आंखों की सुंदरता पर लग जाएगा चार चांद

नारियल पानी और अनानास
रमजान के रोजे में नारियल पानी का सेवन करें। इसमें 94% पानी  पाया जाता है। नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है और रोजे के दिनों में आपको डिहाइड्रेसन से बचाता है। अनानास में 95% तक पानी होता है रोजे के दिनों में आप इस फल का नियमानुसार सेवन करें। शरीर हाइड्रेट रहेगा।

आम
रमजान के रोजे में अधिक गर्मी पड़ती है ऐसे में आम का सेवन जरूरी है। आम में 83% तक पानी होता है। साथ यह आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। रोजे के दौरान बॉडी में एक बूंद पानी भी नहीं पहुंचता इसलिए जरूरी है कि आप इफ्तार और रोज़े के बाद डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिनसे बॉडी हाइड्रेट रहे।