लाइव टीवी

Mint Leaves for Skin : स्किन को बेदाग बनाने में असरदार है पुदीने की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

Updated Mar 27, 2022 | 19:27 IST

Mint Leaves for Acne Skin : स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह चेहरे से दाग-धब्बों और पिंपल्स को दूर करके आपकी खूबसूरती बढ़ाने में असरदार है। साथ ही यह स्किन की रंगत को भी सुधार सकता है।

Loading ...
Benefits of Mint Leaves for Skin
मुख्य बातें
  • एक्ने की परेशानी दूर कर सकती है पुदीने की पत्तियां
  • पुदीने की पत्तियों से स्किन की ड्राईनेस हो सकती है दूर
  • झुर्रियों की समस्याएं कम कर सकती हैं पुदीने की पत्तियां

Mint Leaves for Skin : पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए अधिकतर लोग पुदनी की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों से तैयार ड्रिंक वेट लॉस करने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में हमारी मदद करता है। लेकिन क्या आपने कभी पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल स्किन पर किया है? अगर नहीं, तो आापको बता दें कि स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्किन की रंगत को सुधारने के साथ-साथ स्किन को एक्ने फ्री कर सकता है। साथ ही आपकी खूबसूरती पर चार-चांद लगाने में असरदार होता है। ऐसे में नियमित रूप से सप्ताह में दो बार पुदीने की पत्तियों का चेहरे पर इस्तेमाल करने से आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं।

स्किन की खूबसूरती बढ़ाए पुदीने की पत्तियां

स्किन की ड्राईनेस करे दूर -  स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। इससे जूस निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं। यह जूस आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही गर्मियों में स्किन की लालिमा और सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

पढ़ें - ऑफिस में दिन भर करते हैं डेस्क जॉब, तो कैसे रोकें बढ़ता मोटापा, यहां जानें कुछ आसान टिप्स

एजिंग के असर को करे कम - पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करने से एजिंग की परेशानी दूर हो सकती है। नियमित रूप से चेहरे पर पुदीने की पत्तियां लगाने से आपके स्किन को भरपूर रूप से पोषण मिलता है, जो चेहरे की झुर्रियां और फाइन-लाइंस को कम करता है।

एक्ने की परेशानी करे दूर - एक्ने यानी मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए भी आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से क्रश कर लें। अब इसमें गुलाब जल और थोड़ा सा बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को कम से कम 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से स्किन से दाग-धब्बे और एक्ने की परेशानी कम हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)