लाइव टीवी

Navratri Special Recipe: इस नवरात्रि पर बनाएं 'रागी' की 'शुगर फ्री मिठाई', हेल्दी के साथ-साथ टेस्ट भी है भरपूर

Updated Sep 16, 2022 | 15:53 IST

Shardiya Navratri 2022 Special barfi: 26 सितंबर को शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। इस नवरात्र अगर आप माता रानी को को कुछ अलग भोग लगाना चाहते हैं तो रागी की शुगर फ्री मिठाई बनाएं। इसे घर पर बनाना काफी आसान है। इस मिठाई को डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Navratri Special Recipe
मुख्य बातें
  • शारदीय नवरात्रि के खास मौके पर रागी से बनी शुगर फ्री मिठाई का आनंद उठा सकते हैं
  • खास बात यह है कि रागी की मिठाई खाने से शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ेगा
  • इसे डायबिटीज के मरीज आसानी से खा सकते हैं

Shardiya Navratri 2022 Special Barfi: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो रही है और मिठाई के बिना कोई भी फेस्टिवल अधूरा है। खासकर शारदीय नवरात्रि के दौरान लोग माता को भोग लगाने के लिए तरह-तरह की मिठाई बनाते हैं और मां को भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में हर किसी को बांटते हैं। हालांकि डायबिटीज मरीजों को मीठी चीजों से बचने की सलाह दी जाती है, लेकिन खास मौके और त्योहारों पर मीठी चीजें खाने से खुद को कोई नहीं रोक पाता है। ऐसे में आप रागी से बनी शुगर फ्री मिठाई का आनंद उठा सकते हैं। खास बात यह है कि रागी की मिठाई खाने से शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ेगा। इसे डायबिटीज मरीज आसानी से खा सकते हैं। रागी में डायटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप नवरात्रि के मौके पर कुछ मीठा बनाना चाहते हैं तो रागी की बर्फी जरूर ट्राई करें। इसे बनाना बहुत ही आसान है, तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Also Read- Ghee For Hair: बालों को चमकदार व घना बनाने के लिए लगाएं घी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इस सामग्री की पड़ेगी जरूरत

रागी की मिठाई बनाने के लिए सूजी, देसी घी, इलायची पाउडर, सिल्वर वर्क, गुड़ शक्कर, हल्का गुनगुना दूध, मिक्सड ड्राई फ्रूट्स सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

जानिए रागी की मिठाई बनाने की विधि

रागी से बनी शुगर फ्री मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में घी गर्म करें। जब घी अच्छे से पिघल जाए तो उसमें सूजी डालकर अच्छी तरह रोस्ट होने दें। ध्यान रखें कि सूजी भूनते वक्त आंच धीमी रखें। वरना सूजी काली पड़ जाएगी। इसे पूरी तरह ब्राउन होने तक भूनें। सूजी को प्लेट में निकालकर रख लें। उसके बाद पैन में शक्कर और इलायची पाउडर डालकर दोनों को अच्छे से मिक्स करें। शक्कर के पिघलने तक उसे लगातार हिलाते रहें, अगर आपको मिक्सचर थोड़ा ड्राई लगे तो हल्का सा गर्म दूध डालकर उसे ठीक कर लें। उसके बाद भुनी हुई सूजी को शक्कर में डालकर अच्छे से मिक्स करें।

Also Read- Shardiya Navratri 2022 Decoration: शारदीय नवरात्र में ऐसे सजाएं मां भवानी का दरबार, प्रसन्न हो जाएंगी मां

मिक्स करने के बाद एक थाल लें, उसे घी के साथ अच्छे से ग्रीस करें ताकि तैयार सूजी प्लेट के साथ चिपके न। प्लेट में बर्फी को अच्छी तरह फ्लैट करके रख दें और थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे अपने मनपंसद शेप काट लें और माता रानी को भोग लगाने के बाद से सभी को प्रसाद के रूप में बांटें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।