लाइव टीवी

Neem Comb For Hair Care: मजबूत बालों के ल‍िए प्रयोग में लाएं नीम की लकड़ी की कंघी, जानें बड़े फायदे

Updated Apr 23, 2021 | 16:48 IST

अगर आप भी बालों को संवारने के लिए प्लास्टिक या मेटल की कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो अपनी कंघी को आज ही बदल दें और उसकी जगह लकड़ी की कंघी यूज करें। लकड़ी की कंघी बालों के लिए कितनी फायदेमंद है, यहां जानें।

Loading ...
wooden comb for healthy hair
मुख्य बातें
  • खूबसूरत बाल पाना चाहती हैं तो आज ही से लकड़ी की कंघी यूज करना शुरू कर दें।
  • लकड़ी की कंघी यूज करने पर बालों में घर्षण कम होता है जिससे बाल कम टूटते हैं।
  • इस कॉम्‍ब से आपके बाल कम ऑइली और चिकनाई वाले बनते हैं।

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि बेस्ट शैंपू, कंडिशनर और ऑइल लगाने के बाद भी आपके बाल टूटते-झड़ते हैं। अगर हां तो हो सकता है कि इसके पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि आपकी कंघी हो। जी हां, आप अपने बाल बनाने के लिए किस तरह की कंघी का इस्तेमाल करती हैं इसका भी आपके बाल और स्कैल्प की सेहत पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में खूबसूरत बाल पाना चाहती हैं तो आज ही से लकड़ी की कंघी यूज करना शुरू कर दें। लकड़ी की कंघी बालों के साथ ही स्कैल्प के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है।

बाल टूटने की समस्या कम

प्लास्टिक की कंघी की तुलना में लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करने से बालों के टूटने और झड़ने की समस्या कम होती है क्योंकि लकड़ी की कंघी बालों में आराम से चलती है क्योंकि इसके दांत चौड़े होते हैं और यह उलझे बालों को भी आसानी से सुलझाती है। लकड़ी की कंघी यूज करने पर बालों में घर्षण कम होता है जिससे बाल कम टूटते हैं।

चिकनाई की समस्या होगी दूर

बहुत से लोगों का स्कैल्प तैलीय और चिकनाई वाला होता है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि स्कैल्प में मौजूद तेल का बराबर तरीके से वितरण नहीं हो पाता है। हालांकि जब आप लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो स्कैल्प में मौजूद ऑइल स्कैल्प में न जमकर बालों के सिरों तक बराबर रूप से पहुंचता है। इससे आपके बाल कम ऑइली और चिकनाई वाले बनते हैं।

बालों को मिलता है पोषण

जब आप प्लास्टिक की कंघी की जगह लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो स्कैल्प में मौजूद कुदरती तेल आपके बालों में बराबर रूप से वितरित होता है जिससे आपके बालों के टूटने और झड़ने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही आपके बाल हेल्दी, चमकदार और बाउंसी बनते हैं।

स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर

जब आप बाल संवारने के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो यह कंघी आपके स्कैल्प को दबाती है स्कैल्प में मौजूद ऐक्युपंक्चर पॉइंट्स को उत्तेजित करती है जिससे आपके स्कैल्प को बेहतर मसाज मिलता है। ऐसा करने से स्कैल्प में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है। जब आपका स्कैल्प हेल्दी होगा तो बालों की जड़े मजबूत होंगी और जब जड़ मजबूत होगी तो जाहिर सी बात है बालों को भी फायदा होगा।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

रूसी बालों की सामान्‍य समस्‍या है। वैसे ये अस्वस्थ स्कैल्प की निशानी है। नीम की कंघी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टीज होती हैं, जो आपकी स्कैल्प को सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री बनाती है।