लाइव टीवी

Parenting Tips: बच्चों को स्कूल जाने से पहले इस नाश्ता करने के लिए कैसे मनाएं, खुशी- खुशी करेंगे ब्रेकफास्ट

Updated Aug 20, 2022 | 06:21 IST

How To Convince Kids To Have Breakfast: बच्चों को स्कूल जाने से पहले नाश्ता करने के लिए मनाना बेहद मुश्किल होता है। बच्चे अक्सर नाश्ता करने में आनाकानी करते हैं, ऐसे में हर मां-बाप के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है बच्चों को नाश्ता करने के लिए मनाना। कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Parenting tips for kids diet
मुख्य बातें
  • बच्चे नादान होते हैं, जिद्दी होते हैं, खाने पीने में अक्सर वे काफी नखरे करते हैं
  • हर मां बाप की टेंशन होती है कि बच्चों को कैसे पौष्टिक आहार खिलाएं? बच्चे नासमझ होते हैं और अपने ही स्वाद अनुसार चीजें खाना पसंद करते हैं
  • बच्चों के स्वाद और पोषण दोनों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

Breakfast For Kids Tips: छोटे बच्चों को हर दिन डील करना मां बाप के लिए एक बड़ी चुनौती है। उनकी पसंद नापसंद समझना हर मां बाप के लिए एक मुश्किल टास्क होता है। बच्चे नादान होते हैं, जिद्दी होते हैं। खाने पीने में अक्सर वे काफी नखरे करते हैं। हर मां बाप की टेंशन होती है कि बच्चों को कैसे पौष्टिक आहार खिलाएं? बच्चे नासमझ होते हैं और अपने ही स्वाद अनुसार चीजें खाना पसंद करते हैं। ऐसा ही एक मुश्किल भरा टास्क मां-बाप के लिए होता है कि बच्चों को स्कूल जाने से पहले नाश्ता करने के लिए कैसे मनाया जाएं। हर दिन ऐसा क्या बनाया जाएं, जो बच्चे आसानी से बिना नखरा करें खा लें और उन्हें आवश्यक पोषक तत्व भी मिल सके। तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो हर मां बाप को अपनाना चाहिए, ताकि आपका बच्चा स्कूल जाने से पहले नाश्ता करने के लिए आनाकानी न करें।

Also Read-  Parenting Tips: बच्चे की इन आदत से पब्लिक प्लेस में हो सकते हैं शर्मिंदा, इस तरह समझाएं

प्लेट में सजा कर दें नाश्ता

एक पुरानी कहावत है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह होना चाहिए। मतलब यह कि सुबह का नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर और अच्छा होना चाहिए। जिससे दिन भर आपका शरीर स्वस्थ रहें और ऊर्जा मिलती रहें। खासकर बच्चों के लिए सुबह के नाश्ते पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि बच्चे स्कूल जाने से पहले नाश्ता करने में कई तरह के नखरे करते हैं। ऐसे में उनके स्वाद और पोषण दोनों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। बच्चों को हेल्दी नाश्ता बनाकर दें और उसे कलरफुल चीजों से डिजाइन कर दें, ताकि बच्चा देख कर ही खुश हो जाएं और तुरंत नाश्ता करने बैठ जाएं जैसे सैंडविच में अंडा डालकर उसे धनिया पत्ती या टोमेटो सॉस से डेकोरेट कर सकते हैं। इसे देखकर आपका बच्चा नाश्ता के लिए दौड़ा चला आएगा।

Also Read- Parenting Tips: खाने में झिकझिक करता है आपका बच्चा, तो अपनाएं ये टिप्स

सब मिलकर करें नाश्ता

स्कूल जाने से पहले जब बच्चों को नाश्ता देते हैं तो कोशिश करें कि सब लोग मिलकर ही नाश्ता करें। ऐसे में बच्चा परिवार को खाना खाते देखेगा तो खुद भी खाने का प्रयास करेगा। नाश्ता करते समय बच्चों से इधर-उधर की बातें भी करते रहें ताकि वह बातों बातों में नाश्ता कंप्लीट कर लें।

नाश्ते में दूध जरूर दें

बच्चे रोजाना एक ही तरह का नाश्ता करते करते बोर हो जाते हैं, ऐसे में अलग अलग तरह का नाश्ता दें और साथ में दूध जरूर दें। अगर आपका बच्चा दूध पीने में नखरे कर रहा है तो चॉकलेट शेक बना कर दें और उसके ऊपर चॉकलेट के पीस डाल दें, ताकि चॉकलेट देख कर आपका बच्चा तुरंत दूध पी लें।

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)