लाइव टीवी

Republic Day 2021: 26 जनवरी पर ये जगहें आपका गणतंत्र दिवस बना सकती हैं यादगार, जो नहीं भूलेंगे आप

Updated Jan 22, 2021 | 19:23 IST

गणतंत्र दिवस भारत के राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक दिनों में से एक है। कुछ जगहें ऐसी हैं जहां इस दिन घूमने जाकर आप कभी ना भूलने वाला अनुभव अपनी यादों में शामिल कर सकते हैं।

Loading ...
गणतंत्र दिवस पर घूमने की जगहें
मुख्य बातें
  • गणतंत्र दिवस पर सैर सपाटे के साथ देशभक्ति के भाव से हों सराबोर
  • जानिए कौन जगहों पर दिन बन सकता है यादगार
  • रोमांच और देशभक्ति से सराबोर होने के लिए घूमे ये जगहें

गणतंत्र दिवस आने वाला है और हर तरफ इसकी तैयारियां जोरो पर हैं। गणतंत्र दिवस पर छुट्टी होती है और लोग इस मौके पर घूमने के लिए जाते हैं। वैसे हम आपके सामने कुछ ऐसे आईडिया लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने अनुभव को यादगार बना सकते हैं। हम कुछ चुनिंदा जगहों के नाम लेकर आए हैं जहां आप इस दिन घूमने जा सकते हैं और साथ ही देशभक्ति की भावना को भी जी सकते हैं।

1. दिल्ली:

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर होने वाली परेड से कौन वाकिफ नहीं है। यह बेहद रोमांचक अनुभव होता है जहां सेना की परेड होती है और हवाई करतब दिखाते  लड़ाकू विमान लोगों को रोमांच से भर देते हैं। आप यहां घूमकर अपना गणतंत्र दिवस मना सकते हैं, हालांकि हर साल के मुकाबले इस बार कोरोना वायरस की वजह से कुछ सीमाएं निर्धारित की गई हैं, जिनका घूमने जाते समय ध्यान रखें।

2. पंजाब, अमृतसर:

पंजाब का अमृतसर भी गणतंत्र दिवस पर घूमने की मुफीद जगह है। यहां बाघा बॉर्डर पर आयोजित होने वाला कार्यक्रम बेहद मशहूर है और गणतंत्र दिवस पर आप यहां भी जा सकते हैं जो आपको राजपथ की परेड की तरह ही रोमांच से भर देगा। साथ ही अमृतसर में स्वर्ण मंदिर सहित और भी कई घूमने की जगहें हैं।

3. शिमला: हिमाचल प्रदेश में शिमला का रिज मैदान गणतंत्र दिवस पर शानदार आयोजनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां घूमने जाकर भी आप गणतंत्र दिवस की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं और वैसे भी शिमला घूमने के लिए सैलानियों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है।

4. अहमदाबाद:

जब भी देश की आजादी और हिंदुस्तान के अपने पैरों पर खड़े होने की बात होती है तो महात्मा गांधी के नाम को कैसे भूला जा सकता है। साबरमती आश्रम में घूमने जाकर भी आप गणतंत्र दिवस की ना घूमने वाली यादों को सजो सकते हैं।