लाइव टीवी

Rakhi Thali Decoration Ideas: अनोखे और ट्रेंडी अंदाज में सजाएं अपनी राखी की थाली

श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 31, 2020 | 17:18 IST

Rakhi Thali Decoration Ideas: राखी का त्यौहार आप दोनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले राखी की थाल को अच्छी तरह से सजा लीजिए। 

Loading ...
Rakhi Thali decoration Ideas Raksha Bandhan 2020
मुख्य बातें
  • भाई-बहन की फोटो वाली थाली  
  • कटोरियों की जगह मटकियों का इस्तेमाल
  •  कुंदन और सितारों से सजाएं थाली

राखी के त्यौहार को और भी खास बनाने के लिए बहुत आवश्यक है कि हर साल आप कुछ नया करें। ऐसा करने से इस पारंपरिक त्यौहार को और भी मजेदार और उल्लासपूर्ण बना देंगी। इस साल अनोखे और ट्रेंडी अंदाज में सजाएं अपनी राखी की थाली।  

क्राफ्ट पेपर या रंगीन कपड़ा  
सबसे पहले स्टील की थाली लें। अपनी पसंद का क्राफ्ट पेपर या फिर रंगीन और चमकदार कपड़े से थाली को अच्छी तरह से सजाएं। पेपर या कपड़े को थाली में चिपका दें।  
 
थाली को ऐसे दें कलात्मक रूप  
अगर आपको थोड़ा अलग लुक देना है, तो इसे कलात्मक रूप दे सकती हैं। आप थाली को पेंट भी कर सकती हैं। आप ऑइल पेंट, या फिर पेंट के साथ उसमें थोड़ा ग्लिटर भी मिलाएं।  
 
कुंदन और सितारों से भरी थाली  
अब थाली में सुंदर पत्थर चिपकाएं। कुंदन, सितारे, जरदोजी आदि लगाकर आप अपनी थाली को और भी सुंदर रूप दे सकती हैं। आजकल कांच के टुकड़े लगाने का भी ट्रेंड है।  
 
वेलवेट वाली थाली  
आजकल ये भी ट्रेंड में है। शुभ रंग लाल, गुलाबी या फिर मैरून रंग वाले वेलवेट के कपड़े से थाली को सजाने का आईडिया एकदम नया है। थाली को इससे पूरी तरह से ढंक दें। इसपर छोटे-छोटे सितारे चिपका सकती हैं। ये बिलकुल अलग लुक देगा।  

कटोरी नहीं छोटी-छोटी मटकियां  
राखी की थाली को और भी सुंदर दिखाने के लिए आप उसमें इस साल कटोरी न रखें। ये ओल्ड फैशन हो गया है। कटोरियों के बदले आप टेराकोटा की छोटी-छोटी मटकियां रखें. इन्हें बाहर और अंदर से अलग-अलग रंगों में पेंट करें। हर मटकी को अच्छी तरह से सजाएं।   


 
भाई-बहन की फोटो वाली थाली  
कप पर आपने भाई-बहन की फोटो बहुत लगवाई होगी, लेकिन इस बार रक्षाबंधन पर आप अपनी दोनों को फोटो वाली एक थाली बनवाएं। इस रक्षाबंधन इसी का इस्तेमाल करें। ये बिल्कुल नया आईडिया है।  
 
वैसे अगर आपको सादगी पसंद है, तो इनसब चीज़ों पर ध्यान न देने की बजाय सादगी से अपनी रक्षाबंधन की थाली सजाएं। आपका प्यार और अपनापन ही भाई के लिए खास होगा।