लाइव टीवी

Raksha Bandhan Rangoli Design : राखी के खास मौके पर बनांए रंगोली की ये आसान और खूबसूरत डिजाइन, देखें तस्वीरें

Updated Aug 21, 2021 | 06:11 IST

Raksha Bandhan Rangoli Design : हिंदू धर्म में किसी भी शुभ अवसर पर रंगोली बनाई जाती है। इससे घर में खुशहाली आती है। रक्षाबंधन पर भी आप अपने ड्रांइग रूम या पूजा घर में रंगोली बना सकते हैं।

Loading ...
राखी पर बनाएं रंगोली की लेटेस्ट डिजाइन (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • हिंदू धर्म में रंगोली शुभ अवसरों पर बनाई जाती है।
  • पूजा घर में रंगोली बनाने से समृद्धता आती है।
  • रंगोली की डिजाइन में मिश्रित रंगों का इस्तेमाल करें।

Rangoli For Rakhi 2021 : रक्षाबंधन का त्योहार न सिर्फ भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है, बल्कि इस दिन पूर्णिमा तिथि भी होती है। इसलिए राखी के दिन घर के मेन गेट एवं पूजा घर में रंगोली बनाने से घर में खुशहाली आती है। इस रक्षाबंधन पर आप लेटेस्ट रंगोली की डिजाइन ट्राई कर सकते हैं। ये बेहद आसान और खूबसूरत हैं।

राखी हिंदू संस्कृति में मुख्य उत्सव है, और यह भाई और बहन के बीच भावनात्मक लगाव को परिभाषित करता है। आप रंगोली में राखी के प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं, जो कि सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप रंगोली डिजाइनिंग में शुरुआत कर रहे हैं। इस सरल और आसान डिज़ाइन को अलग-अलग रंग और पैटर्न के साथ भी आजमाएं।

राखी के दिन आप अपनी उंगलियों से कर्व मोशन में इस तरह की डिजाइन बना सकती हैं। बीच में अपनी पसंद की कोई भी डिजाइन बना​एं और उनमें मिले-जुले रंगों का इस्तेमाल करें। ये क्लासिक अटैचमेंट दे सकते हैं।

यदि आपके दरवाजे के प्रवेश द्वार के सामने एक छोटी सी जगह है, तो आप राखी पर रंगोली में गहरे रंगों को शामिल कर सकते हैं। इनका उपयोग करके आप रंगोली की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। ये रिश्तेदारों या मेहमानों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे। 

जो लोग हॉल या बैंक्वेट में इस समारोह में शामिल होना पसंद करते हैं तो हॉल के प्रवेश द्वार पर आप इस डिजाइन को पसंदीदा रंगों के साथ रख सकते हैं। 

रंगोली डिजाइन में अपनी रचनात्मक सोच का इस्तेमाल करें। आप इन्हें गोलाकार या अंडाकार आकार में बना सकते हैं। आप इनमें गहरे रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं।