लाइव टीवी

Rice Cooking Hacks: रेस्टोरेंट जैसे खिले-खिले बनाएं चावल, इस एक ट्रिक से बढ़ जाएगा स्वाद

Updated Jun 11, 2022 | 13:14 IST

How To Cook Rice Recipes: चावल हर किसी को पसंद होते हैं। चावल बनाना वैसे तो काफी आसान है पर खिले हुए चावल बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आप के चावल खिले खिले और एकदम परफेक्ट बनें, तो एक ट्रिक अपनाकर आप रेस्टोरेंट जैसे चावल बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Rice Cooking Hacks
मुख्य बातें
  • चावल बनाना काफी आसान होता है, लेकिन रेस्टोरेंट स्टाइल में खिले हुए चावल बनाना काफी मुश्किल होता है
  • हर किसी की इच्छा होती है कि चावल एकदम खिले हुए बाजार जैसे बनें
  • लाख कोशिशों के बावजूद भी चावल खिले खिले और परफेक्ट नहीं बन पाते हैं

Khile Khile Chawal Kaise Banaye: ज्यादातर लोगों को खाने में चावल काफी पसंद होता हैं। राजमा चावल, छोले चावल, कढ़ी चावल, दाल चावल ऐसी रेसिपी है जो हर कोई पसंद करता है। चावल बनाना काफी आसान होता है, लेकिन रेस्टोरेंट स्टाइल में खिले हुए चावल बनाना काफी मुश्किल होता है। हर किसी की इच्छा होती है कि चावल एकदम खिले हुए बाजार जैसे बनें। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। लाख कोशिशों के बावजूद भी चावल खिले खिले और परफेक्ट नहीं बन पाते हैं। अगर आप रेस्टोरेंट स्टाइल में चावल बनाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करें। इन टिप्स से चावल एकदम वैसे ही बनेंगे जैसे आप चाहते हैं।

चावल बनाते समय ऊपर से डालें नींबू व घी

चावल बनाना वैसे तो काफी आसान है, लेकिन कभी कभी चावल बनाते समय चावल एकदम चिपचिपे हो जाते हैं। खिले हुए चावल बनाने के लिए चावल को धोकर 20 से 25 मिनट तक पानी में भिगोकर रख दें। इससे चावल के अंदर एक्स्ट्रा स्टार्च निकल जाएगा। और फिर भिगोए हुए पानी को गिराकर उसमें दोबारा पानी डालकर गैस में चढ़ाएं। चावल बनाते समय इसमें एक चम्मच घी का ऊपर से जरूर डाल दें। इससे चावल अलग-अलग खिले हुए दिखेंगे। इसके अलावा चावल को चढ़ाते वक्त उसमें दो बूंद नींबू का भी जरूर डालें। नींबू डालने से चावल का स्वाद बढ़ जाता है।

कुकर में ऐसे बनाएं चावल

चावल को हमेशा मीडियम हिट पर ही उबाले। तेज आंच में चावल चिपक जाते हैं और चावल बनाते समय कभी भी ऊपर से ढक्कन न लगाएं। इसे खुले में ही पकने दें। अगर चावल कुकर में बनाते हैं तो आप चावल चढ़ाने से पहले घी और जीरे से चावल को छौंक लगा ले और फिर इसमें चावल के बराबर ही पानी डालें। इसके बाद एक सिटी आने के बाद गैस बंद कर दें। 8 से 10 मिनट तक कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद कुकर खोल दें। आपका चावल बनकर तैयार हो जाएगा और इसे आप सबको सर्व कर सकते हैं।