लाइव टीवी

Rishikesh Tourist Places: ऋषिकेश में तीन दिन में क्या देखें, देखें कैसे कर सकते हैं इस जगह को एक्सप्लोर

Updated May 02, 2022 | 23:45 IST

Best places to Visit Rishikesh: कम दिन की छुट्टी में दिल्ली के आसपास घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको ऋषिकेश में इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए।

Loading ...
Rishikesh Tourist Places (Pic: Wiki Commons)

Best places to Visit Rishikesh: ऋषिकेश उत्तराखंड का बेहद मशहूर पर्यटन स्थल है। आपको बता दें यह उत्तर भारत में हिमालय की तलहटी पर स्थित है। यहां लोग दूर-दूर से मां गंगा की आरती देखने आते हैं। ऋषिकेश में आपको कई पवित्र मंदिर, आश्रम, घाट और घने जंगल देखने को मिल सकते हैं। यदि आप वीकेंड में ऋषिकेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको घूमने से पहले इन जगहों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। 

वीकेंड में ऋषिकेश में घूमने वाली जगह

1. पहले दिन इन जगहों पर जाए

यदि आप 2-3 दिनों की छुट्टियों में ऋषिकेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको राफ्टिंग एरिया में घूमने जरूर जाना चाहिए। यहां आने के बाद आप  मैगी प्वाइंट जा सकते है। यहां आपको बंजी जंपिंग, राफ्टिंग जैसी कई एडवेंचर देखने को भी मिल सकते हैं। आपको बता दें, यहां आप कई तरह के व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

2. सेकंड डे इन जगहों पर जाए

ऋषिकेश में सेकंड डे आप वाटरफॉल देखने जा सकते हैं। आपको बता दें यहां वॉटरफॉल के साथ-साथ कई तरह के घाट भी है। यहां आने के बाद  आप खूबसूरत वादियां, ठंडी हवाएं और घने जंगल का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां आपको कई प्राकृतिक झरनें भी देखने को मिल सकते हैं। यकीन मानिए यह जगह आपके ट्रिप को बेहद खूबसूरत बना सकती है।

3. तीसरे दिन इन जगहों को देखें

ऋषिकेश में कम समय में आप मंदिर घूमने जा सकते हैं। यहां की मंदिर बेहद ऐतिहासिक और खूबसूरत हैं। आप चाहे तो, यहां पूजा-पाठ भी कर सकते हैं। यहां आपको ऋषि कुंड, भारत मंदिर, स्वर्ग आश्रम, नीलकंठ महादेव मंदिर देखने को मिल सकते हैं। मंदिर घूमने के बाद आप मार्केट जाकर जरूरत की चीजें भी खरीद सकते हैं।

कैसे जाएं ऋषिकेश?

ऋषिकेश जाने के लिए आप सबसे पहले हरिद्वार जाएं। हरिद्वार आप ट्रेन से भी जा सकते है। आपको बता दें, हरिद्वार दिल्ली से लगभग 210 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हरिद्वार आने के बाद आप बस पकड़कर ऋषिकेश के लिए रवाना हो सकते हैं।