लाइव टीवी

Rose Water Side Effects: ब्यूटी टिप्स के लिए काफी काम का है गुलाब जल, क्या इसके साइड इफेक्ट से वाकिफ हैं आप?

Updated Jul 10, 2020 | 16:27 IST

Rose Water: ब्यूटी टिप्स में गुलाब जल बेहद काम आता है। लेकिन क्या इसके साइड इफेक्ट से वाकिफ हैं आप। अगर नहीं तो आज जान लीजिए गुलाब जल के साइड इफेक्ट के बारे में-

Loading ...
गुलाब जल के साइड इफेक्ट
मुख्य बातें
  • गुलाब जल स्किन व बालों से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है
  • फायदे के साथ-साथ गुलाब जल के साइड इफेक्ट भी हैं
  • गुलाब जल का सबसे बड़ा गुण ये होता है कि इसमें एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण पाया जाता है

गुलाब फूल के रस और उसकी पंखुड़ियों से बनाया जाने वाला गुलाब जल ब्यूटी टिप्स में बेहद काम आता है। खूबसूरती निखारने की बात हो या फिर त्वचा व होठों को पिंकी मुलायम करने की बात हो गुलाब जल का नाम सबसे पहले आता है। इसके अलावा मिठाईयों में भी अलग से फ्रेगरेंस के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कई हेल्थ बेनिफिट हैं लेकिन उतने ही इसके साइड इफेक्ट भी हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है।

गुलाब जल का सबसे बड़ा गुण ये होता है कि इसमें एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण पाया जाता है। यह त्वचा में होने वाली कई प्रकार के इरिटेशन को खत्म करने में मदद करता है। त्वचा के अंदर या त्वचा के बाहर होने वाली समस्याएं दोनों प्रकार की प्रॉब्लम को खत्म करने में रोज वॉटर मदद करता है। एग्जिमा, स्किन इरिटेशन दोनों में ये बेहद लाभदायक होता है।

इसके फायदे

इसका एंटी बैक्टीरियल गुण फुंसियों को खत्म करता है। त्वचा की सूजन को भी खत्म करने में मदद करता है। आंखों में होने वाले कंजक्टिवाइटिस को ठीक करने में भी रोज वॉटर काम आता है। इसमें कई प्रकार के नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके अलावा नाखूनों में होने वाले इंफेक्शन को ठीक करने में भी मदद करता है।

रोज वॉटर को पुराने जमाने से ही गले की खराश को दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। गले की खराश में ये एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। कट व जल गए हों या फिर किसी चीज का दाग हो गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोज वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इस तरह के घावों को जल्दी भरने में मदद करता है साथ ही दाग को भी हटा देता है।

रोज वॉटर का इस्तेमाल झुर्रियों को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। चेहरे पर पड़ने वाले झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना रात को रोज वॉटर चेहरे पर लगाने से इससे छुटकारा मिलता है। 

इसके साइड इफेक्ट

गुलाब जल जब भी कोई इस्तेमाल करता है तो वह काफी कम मात्रा में इस्तेमाल करता है। शुरुआत में अगर आपको टेस्ट के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना है तो आप हाथों में लगाकर उसे टेस्ट कर सकते हैं। अगर 24 घंटों के भीतर आपके शरीर में किसी प्रकार का कोई रिएक्शन या एलर्जी नहीं होता है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ लोगों को गुलाब जल से रिएक्शन भी होता है। उनके बॉडी पर जलन, दाग, लाल चकत्ते पड़ जाना, इरिटेशन आदि भी हो सकते हैं। अगर गुलाब जल के इस्तेमाल से आपको इन सारे लक्षणों में से कुछ भी दिखाई दे रहा है तो आपको फौरन डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवाना चाहिए। अगर आप गुलाब जल चेहरे पर लगाकर इसे धो डालते हैं तो इसका फायदा आपको नहीं मिलता है। इसलिए जरूरी है कि चेहरे पर गुलाब जल लगा रहने दें व त्वचा पर इसे अपने आप सूखने दें तभी इसका फायदा मिलता है।