लाइव टीवी

Safe sex during COVID-19: क्या सेक्स करने से फैलता है कोरोना? जानें एक डॉक्टर की पूरी रिसर्च क्या कहती है

Updated Sep 07, 2020 | 16:26 IST

Safe sex during COVID-: कोरोना काल में सेक्स करना क्या सुरक्षित है। जानिए कनाडा के एक डॉक्टर की रिसर्च रिपोर्ट इसे लेकर क्या कहती है।

Loading ...
तस्वीर के लिए साभार - iStock Images
मुख्य बातें
  • कोरोना काल में सेक्स करने से पहले और बाद में नहाएं जरूर
  • किसी अनजाने के साथ सेक्स करने से बचें, मास्क जरूर पहनें
  • जरा भी संदेह है तो COVID-19 के लक्षणों के लिए स्वयं की निगरानी करें

नई दिल्ली: कोरोना महामारी में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए लोग अपने दैनिक जीवन को सुचारू रूप से चलाने की कोशिश कर रहे हैं।  ऑफिस, शॉपिंग, यात्रा आदि के लिए सरकार द्वारा जारी किये गए नियमों का पालन करके लोग एक-एक कदम आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन बात जब पार्टनर के साथ सेक्स लाइफ की हो तो किस तरह से आगे बढ़ें, ये सवाल लोगों के दिमाग में है। सेक्स और कोरोना को लेकर कई तरह की खबरों ने लोगों को परेशान कर दिया है। असल में इस बीमारी में सामाजिक दूरी को ही बचाव का एकमात्र सटीक उपाय माना गया है और पार्टनर के साथ अगर सामाजिक दूरी बनाएंगे, तो रिश्ते में भी दूरी के बढ़ने के आसार हैं।  

कनाडा के डॉक्टर ने सुझाई राह  

रिश्ते की गर्माहट को  बरकरार रखने के लिए शादीशुदा जोड़े के बीच अंतरंग संबंध उन्हें मुश्किलों को समझने और उसमें एक-दूसरे का साथी बनकर खड़े रहने में मदद करती है। कोरोना काल में सेक्स को लेकर लोगों के बीच बढ़ती दूरियों को दूर करने और इसके लिए नई राह सुझाने के लिए अब कनाडा की मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. थेरेसा टैम ने कोविड-19 के दौरान सेक्स करते हुए सुरक्षित रहने पर बात की।  

 कोविड-19 से बचने और रिश्ते की गर्माहट बनाए रखने के उपाय  

  1. कोरोना काल में रिश्ते की गर्माहट बरकरार रखने और कोविड-19 से बचने के डॉक्टर थेरेसा ने कई उपाय सुझाए।  
  2. अगर आपको जरा भी संदेह है तो COVID-19 के लक्षणों के लिए स्वयं की निगरानी करें।  
  3. आप या आपके पार्टनर अगर अपने भीतर किसी तरह के लक्षण देखते हैं, तो दोनों ही सेक्स करने से बचें।  
  4. ऐसे लक्षण दिखने पर पार्टनर को किस यानी चुंबन करने से बचें और एक-दूसरे के ज्यादा नजदीक न आएं।  
  5. एस मास्क पहनें, जो आपकी नाक और मुहं दोनों को ढंके।  
  6. सुरक्षित सेक्स करें। सेक्स के समय कंडोम का इस्तेमाल करें।  
  7. कोरोना महामारी में जारी किये गए दूसरे नियमों का सख्ती से पालन करें।  
  8. शराब आपको बहकाने का निर्णय लें। शराब के उपयोग से बचें ताकि आप और आपका साथी सुरक्षा के बारे में सचेत निर्णय ले सकें। 

टैम ने कहा कि वर्तमान साक्ष्य बताते हैं कि सेक्स के माध्यम से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की संभावना कम है, लेकिन नए पार्टनर के साथ आपकी बढ़ती नजदीकी जोखिम को बढ़ा सकती है।  
क्या कहता है हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का अध्ययन ?  

कोरोना वायरस और सेक्स को लेकर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भी एक अध्ययन किया गया। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक हालिया अध्ययन ने यह भी दावा किया है कि सेक्स करने से कोरोनोवायरस फैल सकता है और यह सलाह देता है कि जो कपल एक साथ नहीं रह रहे हैं वे एहतियात के तौर पर सेक्स के दौरान फेस मास्क पहनें। अध्ययन में यह भी सुझाव दिया गया है कि सेक्स से पहले कपल्स जरूर नहाएं ।  कोरोना काल में लोगों द्वारा अफवाहें भी बहुत फैलाई जा रही हैं। अपने रिश्ते से जुड़ी गंभीर बातों को किसी और से पूछने की बजाय अपने डॉक्टर से सलाह लें। एक  बात साफ है कि इस दौरान आपको और आपके पार्टनर को इस बात के लिए पूरी कोशिश करनी होगी कि वायरस के संक्रमण से हर हाल में बचाव हो।