लाइव टीवी

Salt Trick in Hindi: सिर्फ खाने तक सीमित ना रखें नमक का इस्तेमाल, आसान बना सकता है घर के कई काम

Updated Jan 23, 2021 | 17:42 IST

आम तौर पर नमक को खाने से जोड़कर देखा जा सकता है लेकिन इसके अलावा भी ये आपके घर के कई सारे कामों को आसान बना सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
खाने के अलावा इन चीजों में भी हो सकता है नमक का इस्तेमाल
मुख्य बातें
  • खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी बहुत से काम कर सकता है नमक
  • इस्तेमाल करके घर के कई कामों को बना सकते हैं आसान
  • जानिए किन चीजों में और कैसे करें इसका उपयोग

नमक खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। खान बनाते हुए किसी सब्जी या किसी भी डिश में कुछ और डाला जाए या नहीं लेकिन नमक आम तौर पर जरूर डाला जाता है और इसी बात से नमक की अहमियत और जरूरत का अनुमान हम सभी बड़ी आसानी से लगा सकते हैं बल्कि दैनिक जीवन में इसका महत्व जानते भी हैं लेकिन नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि अन्य कई सारी चीजों में इसे उपयोग में लाया जा सकता है।

दिन प्रतिदिन के जीवन में आप नमक के इस्तेमाल के साथ अपने कई कामों को आसान बना सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ उपायों पर जहां नमक का इस्तेमाल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

कपड़ो से हटाए दाग, लौटाए चमक: बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के अलावा नमक का इस्तेमाल कपड़े साफ करने में भी किया जा सकता है। थोड़े से गर्म पानी में जिद्दी दाग वाले कपड़ों को भिगोकर कुछ देर के लिए रखें। इससे कपड़ा जल्दी तो साफ होता ही है और साथ ही नमक से कपड़ों की चमक भी लौट आती है।

हाथों की बदबू करे दूर: कई बार हम कुछ ऐसी चीजों को हाथ लगा देते हैं जिनसे हमारे हाथों से बदबू आनी शुरू हो जाती है। लहसुन, प्याज या अन्य कई तरह के बदबू से निजात पाने के लिए गुनगुने पानी में सिरके के साथ नमक मिलाकर हाथ धोएं, इससे हाथों की बदबू चली जाती है।

फलों को रखे ताजा: आपने कई बार गौर किया होगा कि अगर फलों को काटकर खाने के बजाए खुला रख दिया जाए तो वह धीरे धीरे खराब होने लगते हैं और काले पड़ते नजर आते हैं। यहां भी नमक आपकी मदद करेगा। फल काटने के बाद उन पर थोड़ा सा नमक छिड़क दें, यह फलों को लंबे समय तक ताजा रखेगा और जल्दी काला नहीं पड़ने देगा। यह फूलों को भी ताजा रख सकता है।

सिंक साफ करने में: अगर आपके किचन या कहीं और लगे सिंग में जिद्दी दाग निकलने का नाम नहीं ले रहे हैं तो यहां भी नमक आपकी मदद कर सकता है। थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाने के बाद इसे सिंक में लगे दागों पर डालना चाहिए और थोड़ी देर के बाद साफ करने पर यह दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।