लाइव टीवी

Hair Care Tips: बालों में ये संकेत दिखते ही हो जाएं सावधान, जरूरत है खास देखभाल की

Updated Jul 18, 2022 | 06:16 IST

Signs Of Hair Damage: चेहरे के साथ-साथ बालों की देखभाल भी समय-समय पर करते रहना बेहद जरूरी है। खराब बाल पूरे चेहरे की सुंदरता खराब कर देती है। शरीर की तरह हमारे बाल भी हमें ये संकेत पहले ही दे देते हैं कि अब बालों की खास देखभाल का समय आ गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes
Hair Care
मुख्य बातें
  • घने काले और स्मूथी हेयर आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं
  • चेहरे के साथ-साथ बालों की देखरेख भी बेहद जरूरी होती है
  • कई बार बालों के खराब होने का संकेत दो मुंहे बाल होते हैं

How To Take Care Of Hair: महिलाओं की सुंदरता उनके बालों से होती हैं। घने काले और स्मूथी हेयर आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। चेहरे के साथ-साथ बालों की देखरेख भी बेहद जरूरी होती है। जैसे आपके चेहरे की डेड स्किन संकेत देती हैं कि चेहरे की देखभाल की जरूरत है, वैसे ही बाल भी खराब होने के संकेत देते हैं और यह संकेत हमें बताते हैं कि बालों की देखभाल का समय आ गया है। बालों कि अगर सही देखभाल न किया जाए तो बाल पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं और फिर उन्हें दोबारा पहले जैसा करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसलिए संकेत मिलते ही बालों की खास देखभाल करना बेहद जरूर है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि बालों को सही पोषक तत्व व देखभाल की जरूरत है।

Also Read- Perfect Figure Tips: स्लिम ट्रिम फिगर पाने के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं योगा, जानिए उनके फेवरेट आसन

दो मुंहे बाल 

कई बार बालों के खराब होने का संकेत दो मुंहे बाल होते हैं। दो मुंहे बाल होने पर बालों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसे में बालों की ट्रेमिंग करना बेहद जरूरी हो जाता है। दो मुंहे बाल आने पर तुरंत बालों की ट्रेमिंग करें, ताकि दो मुंहे बाल चले जाएं और नए वालों की ग्रोथ अच्छे से बढ़े।

पहले लगने लगें बाल

बालों का पतला होना भी एक बड़ा संकेत है। इसका अर्थ हुआ कि आपके बाल अंदर से खराब हो रहे है। तभी वो बाहर से पतले और कमज़ोर नज़र आते हैं। ऐसे में बालों को अंदर जड़ों तक पोषक तत्वों की जरूरत है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालों में रोजाना रात में सोने से पहले तेल से खूब मसाज कर लें और अगले दिन शैंपू कर लें।

Also Read- Gardening Tips: कम जगह पर करना चाहते हैं होम गार्डनिंग, अपनाएं ये शानदार तरीके

बालों का झड़ना भी है संकेत

बाल तब झड़ते हैं जब वे कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में बालों को बस एक बार बालों को ट्रिम करवा कर दिखें और तेल से रोजाना समाज करें, हो सकता है इससे बालों का झड़ना कम हो जाए। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में बालों को हफ्ते में दो बार जरूर धोते रहें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।