लाइव टीवी

ऑफिस में दिन भर करते हैं डेस्क जॉब, तो कैसे रोकें बढ़ता मोटापा, यहां जानें कुछ आसान टिप्स

Updated Mar 27, 2022 | 06:49 IST

Simple Fitness tips: पूरे दिन अपने डेस्क पर बैठने से शरीर का मोटापा बढ़ता जाता है। इससे मधुमेह और हृदय रोग बढ़ने का भी खतरा होता है। हालांकि, काम के वक्त इन कुछ आसान तरीकों से अपने वजन और मोटापे पर कंट्रोल कर सकते हैं। 

Loading ...
दिनभर बिजी रहते हैं तो कैसे रोकें बढ़ता मोटापा, जानें टिप्स
मुख्य बातें
  • दिनभर बिजी रहते हैं तो कैसे रोकें बढ़ता मोटापा
  • इससे मधुमेह और हृदय रोग बढ़ने का भी खतरा
  • आसान तरीकों से अपने वजन और मोटापे पर कंट्रोल करें

Simple Tips For Weight Loss : क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन दिन भर बिजी रहने के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आपको आज कुछ मोटापा घटाने के ऐसे ही टिप्स के बारे बताने जा रहे हैं। दिनभर ऑफिस या कार्यालय में कुर्सी पर बैठे रहने के चलते शरीर का मोटापा बढ़ता जाता है। कुछ महीनों में ही पेट बाहर आने लगता है और मोटापा जैसा महसूस होता है। हम चाहते हैं कि कैसे भी अपने मोटापे पर कंट्रोल किया जाए। लेकिन, बिजी शेड्यूल होने के चलते ऐसा नहीं कर पाते। पूरे दिन अपने डेस्क पर बैठने से कई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव भी हो सकते हैं। इससे मधुमेह और हृदय रोग बढ़ने का भी खतरा होता है। हालांकि, जब आप काम पर होते हैं तो कुछ सरल स्टेप्स आजमा कर अपने वजन और मोटापे पर कंट्रोल कर सकते हैं। 

अपने काम के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

डेली रूटीन में शामिल करें एक्सरसाइज
आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपने रूटीन में 30 मिनट अलग से रखें। आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, स्वस्थ रहने के लिए इतना समय निकालना मुश्किल नहीं है। यदि आप जिम नहीं जाना चाहते हैं, तो पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, जो भी आपको सूट करता है, इस टाइम करें। यह भी संभव नहीं तो साधारण कसरत का विकल्प चुनें।

लिफ्ट नहीं, सीढ़ियों से जाएं

ऑफिस या कार्यालय में लिफ्ट का यूज ना के बराबर करें। आपको वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और ऐसा करने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे। स्वास्थ्य संवर्धन बोर्ड के अनुसार, 7500 से 10,000 चरणों के बीच चलने से आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम किया जा सकता है।

वेंडिंग मशीन को अलविदा कहें

वेंडिंग मशीन के अंदर रखे चिप्स और कोक के लिए आपको कितनी भी लालसा क्यों न हो, खुद को इससे दूर रखने की कोशिश करें। इन खाद्य पदार्थों में कोई पोषक तत्व नहीं होता है और कैलोरी से भरा होता है, जो केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। इनकी बजाय आप अपने डेस्क पर कुछ स्वस्थ स्नैक्स रख सकते हैं, जो पौष्टिक होते हैं।

Also Read: अर्जुन की छाल में छिपा है स्किन की परेशानियां का इलाज, सप्ताह में 2 बार करें इस्तेमाल

घर का बना खाना खाएं

यदि आप वजन कम करना आपका चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपने घर का बना भोजन ही कार्यालय में ले जाएं। रेस्तरां में बने भोजन में कैलोरी और वसा की एक उच्च मात्रा होती है, जिससे वजन बढ़ता है। अपने लंच बॉक्स में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन पैक करें ताकि पूरे दिन खुद को भरा और संतुष्ट रखा जा सके।

अपने डेस्क पर खड़े रहें 

अपनी डेस्क पर भले ही आप काम पर हों। लेकिन, पूरे दिन अपनी मेज पर न बैठें। इससे न सिर्फ आप सुस्त पड़ेंगे बल्कि वजन भी बढ़ेगा। हर घंटे 2-3 मिनट का एक छोटा सा ब्रेक लें और अपने डेस्क पर खड़े हो जाएं। थोड़ा हिले डुले। यदि ड्यूटी के दौरान आप अपने फोन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आप खड़े हो कर बात कर सकते हैं। ये छोटी-छोटी चीजें आपका वजन कम करने में काफी मददगार साबित होगी। 

पानी की बोतल रखें पास

अपने डेस्क पर पानी की एक बोतल रखें, ताकि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रख सकें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन 3 लीटर पानी पीते हैं।