लाइव टीवी

Skin Benefits of Tomato: पिंपल दूर करने से निखरती त्वचा तक, जानें टमाटर के 5 चमत्कारी फायदे

Updated Feb 20, 2020 | 09:00 IST |

Amazing Skin Benefits of Tomato: टमाटर सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। इससे आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं।

Loading ...
Skin Benefits of Tomato
मुख्य बातें
  • टमाटर को चेहरे पर रगड़ें
  • 10 मिनट बाद चेहरा धो लें
  • जानें इसके कुछ शानदार फायदें

हर किसी को खूबसूरत और निखरती त्वचा की चाहत होती है। लेकिन बिजी लाइफस्टाइल, थकान और प्रदूषण के चलते आपके चेहरे की चमक कहीं खो जाती है। बाजार में ऐसे कई ब्यूटी प्रोडेक्ट्स मिलते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें से कई प्रोडेक्ट्स में कैमिकल्स मिले होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

ऐसे में अपनी खूबसूरती के लिए आप किचन में रखी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। सब्जियां सिर्फ खाने में ही नहीं, लगाने में भी फायदेमंद होती हैं। चेहरे पर टमाटर लगाने से आपकी कई तरह की स्किन की समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लें और उसे चेहरे पर रगड़ें। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसे लगाने से हल्की खुजली हो सकती है। अगर आपको ज्यादा खुजली और जलन होने लगे तो टमाटर का इस्तेमाल न करें। हम आपको बताते हैं टमाटर का एक टुकड़ा चेहरे पर लगाने के फायदें...

ऑयली स्किन से छुटकारा
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो टमाटर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। टमाटर में ऑयल को सोखने के गुण मौजूद होते हैं। इसे स्किन पर लगाने से ये एक्सेस सीबम को सोख लेता है और ऑयली स्किन की समस्या दूर करता है।

बंद पोर्स की समस्या से राहत
टमाटर क्लेन्जर का काम भी करता है। इसके लिए आप टमाटर पर हल्की-सी चीनी डालकर इसे चेहरे पर रगड़ें। ये आपकी त्वचा में मौजूद गंदगी को निकाल देता है, जिससे बंद पोर्स की समस्या से राहत मिलती है। 

पिंपल्स होंगे दूर
गंदगी और ऑयल के चलते चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। इनसे राहत पाने के लिए टमाटर को चेहरे पर लगाएं। टमाटर चेहरे की क्लेन्जिंग करेगा और एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेगा। इससे पिंपल्स नहीं होंगे।

निखरती क्लीयर स्किन
टमाटर में विटामिन सी के साथ-साथ ब्लीचिंग प्रोपर्टीज होती हैं। इसी के चलते ये दाग-धब्बों को दूर करता है और आपको क्लीयर स्किन देता है। ये स्किन में ऑक्सीजन सप्लाई को बेहतर बनाता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है।

झुर्रियां करता है दूर
टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी होती है, जो स्किन को डैमेज से बचाती है। इससे बढ़ती उम्र की निशानिया जैसे झुर्रियां दूर होती हैं। ये सूर्य से आने वाली पैराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से भी स्किन को बचाता है।