लाइव टीवी

Tulsi for Skin : निखरी और बेदाग स्किन के लिए लगाएं तुलसी की पत्तियां, इस तरह घर पर तैयार करें फेसपैक

Updated Mar 20, 2022 | 08:45 IST

Tulsi Skin care benefits: तुलसी का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के साथ-साथ झुर्रियों की परेशानी दूर करने में प्रभावी है। इसके साथ ही इससे कई फायदे हो सकते हैं।

Loading ...
Tulsi for Glowing Skin
मुख्य बातें
  • झुर्रियों की परेशानी दूर कर सकती हैं तुलसी की पत्तियां
  • तुलसी की पत्तियों से हो सकती है पिंपल्स की समस्या दूर
  • दाग-धब्बों को मिटा सकती हैं तुलसी की पत्तियां

Tulsi Benefits for Skin : तुलसी की पत्तियों का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल न सिर्फ पूजा-पाठ के लिए बल्कि यह शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में भी लाभकारी हो सकता है। तुलसी की पत्तियों में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की परेशानी को प्रभावी ढंग से दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही तुलसी की पत्तियां स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। यह झुर्रियों से लेकर स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में लाभकारी हो सकती हैं। इसकी पत्तियों से तैयार फेसपैक का इस्तेमाल करने से कुछ ही सप्ताह में आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

स्किन के लिए तुलसी के फायदे

डेड स्किन हटाए - चेहरे से डेड स्किन को हटाने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के पोर्स में जाकर डेड स्किन सेल्स को हटाने में प्रभावी हो सकते हैं। साथ ही यह चेहरे को गहराई से साफ करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही आपकी स्किन को हील कर सकता है।

Also Read: गर्मियों के मौसम में दिखना चाहते हैं स्टाइलिश तो इन 5 तरह की ड्रेस से दें फैशन स्टेटमेंट

झुर्रियां मिटाए - बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल करने से चेहरे से झुर्रियों के साथ-साथ फाइन-लाइंस की परेशानी दूर होती है।

पिंपल्स रोके- पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं। तुलसी की पत्तियों से तैयार फेसपैक लगाने से चेहरे की चमक वापस आ सकती है।

Also Read: Men Accessory: केवल ड्रेस से नहीं लगेंगे आप स्टाइलिश और हैंडसम, इन ट्रेंडी एक्सेसरीज से दिखें स्टाइलिश 

चेहरे पर कैसे लगाएं तुलसी की पत्तियां - स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की 20 से 25 पत्तियों को पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच संतरे का छिलका और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिक्स कर लें।

इसके बाद इसमें गुलाबजल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)