लाइव टीवी

Honey and Turmeric: चेहरे की चमक के लिए हल्दी और शहद का ऐसे करें इस्तेमाल, दूर होंगी ये बड़ी समस्याएं

Updated Mar 21, 2022 | 16:11 IST

Honey and Turmeric for turmeric : स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इन दोनों का मिश्रण स्किन की कई परेशानी दूर करने में प्रभावी हो सकती है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों के साथ-साथ चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है।

Loading ...
Honey and Turmeric for Face
मुख्य बातें
  • एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है हल्दी और शहद
  • दाग-धब्बों को दूर कर सकता है हल्दी और शहद
  • हल्दी और शहद से स्किन की बढ़ा सकते हैं चमक

Honey and Turmeric for skin care : स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्दी और शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन की सूजन को कम कर सकता है। साथ ही स्किन से बैक्टीरियल प्रभावों को कम करता है। स्किन पर दाग-धब्बों और मुंहासों की परेशानी को कम करने के लिए भी हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी और शहद स्किन को हाइड्रेट रखता है, जो स्किन पर चमक लाने में भी असरदार है। नियमित रूप से हल्दी और शहद का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए असरदार है।

स्किन की खूबसूरती बढ़ाए शहद और हल्दी

एजिंग की परेशानी करे दूर - हल्दी में मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन की झुर्रियों को कम करने में प्रभावी होता है। साथ ही शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है, जिससे कम उम्र में बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में प्रभावी होता है। अगर आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करना चाहते हैं, तो हल्दी और शहद आपके लिए प्रभावी है।

मुंहासों की परेशानी से छुटकारा - मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी और शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरियल प्रभावों को कम कर सकता है। साथ ही यह मुंहासों  को दूर कर सकता है। अगर आप चेहरे से मुंहासों को दूर करना चाहते हैं, तो हल्दी और शहद का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

Also Read: Goa Fashion Tips: घूमने जा रहे हैं गोवा? तो ड्रेसिंग स्टाइल में ना करें ये कॉमन मिस्टेक

स्किन की बढ़ाए चमक - हल्दी और शहद के इस्तेमाल से स्किन की चमक बढ़ सकती है। दरअसल, हल्दी में स्किन को निखारने का गुण होता है। वहीं, शहद स्किन को हाइड्रेट रखता है। ऐसे में हल्दी और शहद के इस्तेमाल से स्किन की चमक बढ़ सकती है।

हल्दी और शहद का कैसे करें इस्तेमाल -  स्किन पर हल्दी और शहद का इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद लें। इसमें 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिक्स कर लें।  इसके बाद आप चाहें तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डाल लें। अब इस सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इससे स्किन पर निखार आ सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)