लाइव टीवी

Skin Care Tips: त्वचा के लिए नुकसानदायक हैं ये चीजें, आज से ही बंद कर दें खाना 

Updated Sep 25, 2022 | 16:22 IST

Skin Care Tips: स्किन को हेल्दी एंड यंग रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। यदि आप नमक और शराब का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे आपका स्किन रूखी और बेजान हो सकती है। 

Loading ...
Skin Care Tips
मुख्य बातें
  • ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा पर आ सकती है सूजन
  • झुर्रीदार त्वचा के लिए जिम्मेदार होती है चाय-कॉफी
  • ज्यादा तला-भुना खाना होता है पिंपल्स का कारण

Skin Care Tips: त्वचा आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताती है। आप हेल्दी हैं या नहीं, ये आपकी स्किन को देखकर ही बताया जा सकता है। जैसे अगर आपके शरीर में पानी की कमी है, तो आपकी स्किन ड्राई और बेजान हो जाएगी। वहीं अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो स्किन की चमक कम होती चली जाएगी, साथ ही चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर भी साफ दिखेगा। इसके साथ ही आपकी स्किन ये भी बताती है कि आप किस तरह की लाइफस्टाइल जीते हैं। दरअसल, कुछ चीजें आपकी स्किन के लिए बहुत खतरनाक होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में, जो आपकी त्वचा को बेजान बना सकती हैं। आइए जानते हैं-

1. नमक
 

वैसे, तो हमारा खाना नमक के बिना फीका है। नमक खाने में पड़ने वाली एक प्रमुख सामग्री है। नमक शरीर में तरल पदार्थ को बरकरार रखता है। हालांकि, ज्यादा नमक के सेवन से सुबह के समय आपकी आंखे और त्वचा सूज सकती है। इसलिए रात को सोने से एक घंटा पहले खाना खाएं।

Also Read: Pet Dog Guidelines: घर में पालतू कुत्ता है तो इन बातों का रखें खास ध्यान, लापरवाही करने पर लगेगा भारी जुर्माना

2. वसा
 

वसा की अधिकता हमारी त्वचा के लिए बेहद खराब होती है। इससे हमारी त्वचा बेजान और रूखी दिखने लगती है। तले हुए खाद्य पदार्थों में ऑक्सीकृत फैटी एसिड होते हैं और विटामिन ई, ओमेगा -3 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों को नष्ट कर देते हैं। इसलिए ज्यादा ऑयली खाना न खाएं।

Also Read: Arms Fat Exercise: आप भी परेशान हैं 'ढाई किलो के हाथ' से तो बाजुओं का फैट कम करने के लिए करें ये वर्कआउट

3. कैफीन 

ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन भी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। इसके सेवन से झुर्रियां पड़ने लगती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन आपकी त्वचा के जरूरी पानी को खत्म कर देती है। इस डिहाइड्रेशन से स्किन पतली हो जाती है। इसलिए कॉफी और चाय का सेवन कम करें। 


4. शराब

जो लोग अधिक शराब का सेवन करते हैं उनकी त्वचा पर बड़े रोम छिद्र हो जाते हैं। कैफीन के अलावा, शराब भी हमारी त्वचा के पानी को खत्म कर देती है। अगर शराब का सेवन अधिक हो जाए, तो ये स्किन को बहुत जल्दी खराब कर सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)