लाइव टीवी

Skin Whitening Tips: बेसन के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाएं फेस पैक, कुछ दिनों में हो जाएगी दूध जैसी गोरी त्वचा

Updated Jun 04, 2020 | 13:39 IST

Face Pack At Home: गोरी त्वचा पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। ब्यूटी ट्रीटमेंट के साथ-साथ कई ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। वहीं बेसन से बने इस फेस का इस्तेमाल करें तो कई फायदे मिलेंगे।

Loading ...
बेसन के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाएं फेस पैक
मुख्य बातें
  • गोरी त्वचा पाना चाहती हैं तो जरूर लगाएं ये फेस पैक।
  • घर पर बेसन के साथ इन घरेलू चीजों को मिलाकर बनाएं फेस पैक।
  • रोजाना फेस पैक लगाने से मिलेंगे कई फायदे।

पुराने समय से लेकर अब तक खूबसूरती बढ़ाने को लेकर घरेलु नुस्खे के रूप में बेसन का प्रयोग किया जाता है। बेसन के इस्तेमाल से न सिर्फ मुंहासे गायब होते हैं, बल्कि यह कील से भी बचाव करता है। वहीं गोरी त्वचा पाने के लिए लड़कियां क्या कुछ नहीं करती, ब्यूटी ट्रीटमेंट से लेकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट तक पर खूब पैसे खर्च करती हैं। हालांकि जीन्स से त्वचा गोरी या काली बनती हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा धूप या अन्य किसी वजह से टैन या फिर बेजान हो गई हैं, तो बेसन से बने इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

खास बात है कि बेसन से बने इस फेस पैक में कुछ घेरलू चीजों का इस्तेमाल करें, तो कमाल के फायदे होंगे। अगर आपका रंग साफ नहीं है और त्वचा ड्राय या फिर ऑयली है तो इस फेस का इस्तेमाल कर परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। घर पर इस तरह तैयार करें बेसन का ये फेस पैक

घर पर इस तरह तैयार करें फेस पैक

सामाग्री
मुलेठी
गुलाब की पंखुड़ियां
शहद
नींबू का रस
कच्चा दूध
बेसन

बनाने की विधि
सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डेढ़ चम्मच डालें और अब उसमें आधा चम्मच मुलेठी का पाउडर मिक्स करें। इसके बाद अगर गुलाब की ताजी पंखुड़ियों को पीस लें और उसमें डाल दें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद कच्चा दूध मिक्स करें। अब इन सभी सामाग्री को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। इस दौरान ध्यान रहे कि आपका पेस्ट अधिक गीला न हो। इस पेस्ट को त्वचा पर 30 मिनट तक लगे रहने दें, उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में तीन से चार बार जरूर लगाएं। 

फेस पैक लगाने के फायदे

बेसन, मुलेठी, गुलाब के पंखुड़ी और कच्चे दूध से बना यह फेस पैक आपकी त्वचा को कई परेशानियों से निजात दिलाएगा। बता दें कि बेसन क्लींजर के रूप में काम करता है, यह पोर्स को अंदर से साफ कर चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालने में मदद करता है। मुलेठी के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे और निशान कम होने लगते हैं। त्वचा के दाग-धब्बे कम करने के अलावा इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे काले घेरे से भी छुटकारा पा सकते हैं। मुलेठी का पाउडर मार्केट में उपलब्ध होते हैं, जिसे आप खरीद सकती हैं। वहीं बात करें गुलाब के पंखुड़ी और कच्चा दूध की तो इसमें पाए जाने वाले तत्व डेड स्किन को हटाता है और हाइड्रेट रखता है। गुलाब के पंखुड़ियों में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जो मुंहासों की समस्या को दूर करता है और कच्चा दूध में  लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा की डेड स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसके अलावा कच्चे दूध को क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को ड्राई होने से बचाता है, जिससे स्किन मुलायम रहती है।