लाइव टीवी

Data Hacks: फोन का डाटा पैक जल्दी खत्म होता है? इन टिप्स से मिलेगा दमदार सॉल्यूशन

Updated May 30, 2022 | 10:37 IST

Data Hacks: स्मार्टफोन अब जिंदगी का वो अहम हिस्सा बन गया है, जिसके बिना जीने की कल्पना करना भी मुश्किल है। ऐसे में इंटरनेट की भी जरूरत बढ़ गई है लेकिन डाटा के जल्दी खत्म होने से कई बार परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Loading ...
Tips for save mobile data
मुख्य बातें
  • जल्दी डाटा खत्म हो जाता है, तो डाटा सेवर मोड करें ऑन
  • डाटा को बचाने के लिए डाटा लिमिट करें सेट
  • ज्यादा डाटा वाली ऐप का इस्तेमाल करें कम

Data Hacks: टैक्नोलॉजी के इस जमाने में स्मार्टफोन हर किसी की जिंदगी का खास हिस्सा बन गया है। आलम ये है कि अब लोग खाना खाए बिना रह सकते हैं, लेकिन फोन के बिना नहीं रह सकते। दरअसल, अब रोजमर्रा के भी आधे से ज्यादा काम फोन से ही होने लगे हैं। बात चाहे ऑनलाइन शॉपिंग की हो, या फिर किसी को पैसे ट्रांसफर करने की, हर काम अब बस फोन से चुटकियों में हो जाता है। ऐसे में फोन के साथ-साथ इंटरनेट की भी जरूरत बढ़ गई है लेकिन कई बार फोन का डाटा बहुत जल्दी खत्म हो जाता है, ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिससे डाटा पैक जल्दी खत्म नहीं होगा-

Also Read: Beauty Tips: गर्मियों में घर पर बनाइए चंदन और गुलाबजल का फेसपैक, फ्रेशनेस रहेगी बरकरार

नेट का डाटा कैसे करें सेव?

ज्यादा डाटा वाली ऐप का इस्तेमाल करें कम

फोन इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि बैकग्राउंड की ऐप फोन के डाटा से अपडेट न हो। दरअसल, बैकग्राउंड ऐप खुद ही अपडेट होते रहते हैं, जिससे डाटा जल्दी खत्म होता है। डाटा की इस खपत को रोकने के लिए सेटिंग में जाकर Auto Update Apps Over WiFi Only ऑप्शन पर क्लिक करें। इस ऑप्शन को चुनने के बाद ऐसी ऐप्स सिर्फ वाईफाई पर ही अपडेट होंगी और फोन का डाटा बचा रहेगा।

Also Read: Bitter Gourd Recipe: करेले की सब्जी इस तरह बनाएंगे तो नहीं रहेगी कड़वेपन की शिकायत

डाटा लिमिट करें सेट
डाटा को जल्दी खत्म होने से बचाने के लिए डाटा लिमिट को सेट करना सबसे बढ़िया तरीका होता है। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाकर डाटा लिमिट एंड बिलिंग साइकल पर क्लिक करके आप डाटा लिमिट सेट कर सकते हैं। इससे आपके द्वारा सेट की गई लिमिट के पूरा होने के बाद आपके फोन का नेट बंद हो जाता है।

फोन का डाटा सेवर मोड करें यूज
अगर आप फोन के डाटा के जल्दी खत्म होने से परेशान हैं, तो इसके लिए आप फोन का डाटा सेवर मोड का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। इससे फोन के डाटा की खपत कम होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)