लाइव टीवी

Skin Care Tips:गर्मियों में होने वाली अब हर परेशानी होगी चुटकियों में दूर, घर पर बनाएं इन चीजों से आइस क्यूब्स

Updated Jun 21, 2020 | 20:33 IST

Summer Skin Care Tips: गर्मी में त्वचा को लेकर अक्सर लड़कियां परेशान रहती हैं। बेजान और ऑयली त्वचा आपकी खूबसूरती को आसानी से छिन लेती है। वहीं इन परेशानी दूर करने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading ...
गर्मियों में होने वाली अब हर परेशानी होगी चुटकियों में दूर
मुख्य बातें
  • त्वचा की कई परेशानियों को दूर करने के लिए आइस क्यूब इस्तेमाल करें।
  • अलग-अलग चीजों से आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।
  • जानें चेहरे पर आइस क्यूब इस्तेमाल करने का फायदा।

गर्मियों में अक्‍सर त्‍वचा संबंधी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं, इन समस्याओं से निपटने के लिए समझ नहीं आता कि क्या करें। लेकिन अगर आप ने इन परेशानियों को समय रहते उपचार नहीं किया तो मुश्किलें और बढ़ जाती हैं। नतीजा ये होता है कि चेहरे की रौनक गायब हो जाती है। गर्मी में त्वचा पर मुंहासे,टैनिंग, रैशेज जैसी समस्याएं आम है, यही वजह है कि हमें खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए आप चाहे तो घरेलू तरीके के अपना सकते हैं। वहीं आज हम ऐसे ही ब्यूटी सीक्रेट्स की बात करने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाएंगी बल्कि भयंकर गर्मी में स्‍किन को ठंडक भी प्रदान करेगी।

हम बात कर रहे हैं आइस क्यूब की। इसके आप अलग-अलग चीजों से आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ चेहरे की रंगत वापस आएगी बल्कि मुंहासे, दाग-धब्बे और रैशेज जैसी समस्याएं भी दूर होंगी। खास बात है कि आइस क्यूब से मसाज करने से स्किन पोर्स टाइट होते हैं और बिना किसी साइड इफेक्ट्स के त्वचा को फायदा पहुंचाएगा। 

ग्रीन-टी क्यूब्स
इसे बनाने के लिए आपको ग्रीन टी बैग्स और पानी की जरूरत होती। अब दो कप पानी में ग्रीन-टी बैग्स डालें और चाय तैयार करें। इसके बाद इन टी बैग्स को पानी में एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब उस चाय को आइस क्यूब ट्रे में डालें और फ्रीज में कुछ देर के लिए रख दें। आइस बनने के बाद आप इसे अपने डार्क सर्कल पर मसाज कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

एलोवेरा क्यूब्स
इसके लिए ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल और शहद की जरूरत होगी। इसके बनाने के लिए इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर आइस क्यूब ट्रे में रख दें। कुछ देर बाद जब यह आइस बन जाएगा तो इसे त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी में सनबर्न, एलर्जी जैसी समस्याएं खूब होती है, ऐसे में एलोवेरा क्यूब्स लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे लगाने से आपको थोड़ी देर में ही राहत मिलेगी।

चेहरे पर आइस क्यूब इस्तेमाल करने का फायदा
आइस क्यूब से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे चेहरे पर निखार आता है और चमक बढ़ती है। इसके अलावा कट जाने या फिर सूजन जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि अधिक देर तक मसाज न करें। इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा मसाज करने के लिए बर्फ को किसी सूती कपड़े में लपेट कर अपनी त्वचा पर मसाज करें। आइस क्यूब को इस्तेमाल करने का यह सही तरीका है।