लाइव टीवी

Men grooming Tips: लड़के गर्म‍ियों में भी द‍िख सकते हैं कूल, ये ट‍िप्‍स करेंगे पूरी मदद

Updated May 11, 2020 | 22:36 IST

Grooming Tips For Summer: आजकल महिलाएं ही नहीं पुरुष भी स्किन को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं और समय के साथ अपने लुक में कोई न कोई बदलाव करते रहते हैं। लेकिन गर्मियों में ये आम गलतियां जो पुरुष अक्सर करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Male grooming Tips
मुख्य बातें
  • पुरुषों को आकर्षक दिखने के लिए ग्रूमिंग टिप्स अब अनिवार्य हिस्सा है।
  • इन टिप्स की मदद से आप अपना चार्म को बरकरार रख सकते हैं।
  • गर्मी में पुरुष इन बातों का ख्याल रख पाए कूल लुक।

अब वो समय गया जब महिलाएं ही सिर्फ तैयार होने के लिए घंटों समय लगाती थी, अब पुरुष भी अपने लुक को लेकर काफी एक्टिव हो गए हैं। पुरुष अपने बाल और त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। वहीं गर्मियों में पुरुषों के लिए ग्रूमिंग बेहद जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में पसीने और चिपचिपेपन से त्वचा के साथ बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। पुरुषों को आकर्षक दिखने के लिए ग्रूमिंग टिप्स अब अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

भले ही लॉकडाउन की वजह से पुरुष घर में वक्त बिता रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद पुरुषों को अपने लुक पर खास ध्यान देना चाहिए। कई ऐसे पुरुष हैं जो पहली ही नजर में बिल्कुल भी आकर्षक नहीं लगते हैं। इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं, जैसे स्मूथ स्किन, ड्रेसिंग सेंस आदि शामिल हैं। इन गलतियों से बचने के लिए आप ग्रूमिंग टिप्स का सहारा बेहद जरूरी है। वहीं गर्मियों में कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, इस तरह आप अपने चार्म को बरकरार रख सकते हैं।

गर्मी में पुरुष इन बातों का ख्याल रख पाए कूल लुक
ढेर सारा परफ्यूम न छिड़कें- गर्मियों में पसीने की बदबू और खुद को रिफ्रेश रखने के लिए पुरुष अक्सर ढेर सारा परफ्यूम खुद पर छिड़क लेते हैं। परफ्यूम पसीने की बदबू को तो कम कर देते हैं, लेकिन कुछ समय बाद एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। बता दें कि परफ्यूम में मौजूद कैमिकल्स से अस्थमा, एलर्जी सहित कई तरह की बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता हैं। इसलिए परफ्यूम का इस्तेमाल सिमित मात्रा में करें। 

अधिक दाढ़ी बढ़ाकर न रखें- लॉकडाउन में भले ही आप घर में वक्त बिता रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं सेहत का ख्याल और साफ-सफाई भूल जाएं। घर पर रहने की वजह से ज्यादातर लोग दाढ़ी बढ़ाना शुरू कर देते हैं, लेकिन अधिक दाढ़ी बढ़ाने से त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू होने लगती हैं। अधिक दाढ़ी होने से खुजली, रैशेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं, शोध के मुताबिक बड़ी दाढ़ी की वजह से कीटाणु का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए इन्हें समय-समय पर सेव करना जरूरी है। 

त्वचा को न करें नजरअंदाज- समय पर दाढ़ी सेव करना और परफ्यूम लगाने से आप सिर्फ आकर्षित नहीं दिख सकते हैं। ऐसे में त्वचा का भी ख्याल रखना उतना ही जरूरी है। बता दें कि गर्मी में त्वचा संबंधी परेशानियां महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को काफी होता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा का ख्याल रखें। त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज के फॉर्मूले को अपनाएं। इसके अलावा सप्ताह में दो बार स्क्रब जरूर करें, इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। वहीं घर में मौजूद चीजों को इस्तेमाल कर आप चेहरे पर फेस पैक भी लगा सकते हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ओट्स और शहद को मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद इसे साफ कर दें।