लाइव टीवी

Glycerin For Skin: ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए इस तरह करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल, बढ़ जाएगी चेहरे की खूबसूरती

Updated May 25, 2020 | 21:04 IST

Glycerin For Skin Care:गर्मियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, हेल्दी त्वचा पाने के लिए फेस पैक, गुलाब जल जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ग्लिसरीन के साथ मिलाकर लगाने से इसके फायदे बढ़ जाएंगे।

Loading ...
ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए इस तरह करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल
मुख्य बातें
  • ग्लिसरीन त्वचा को पोषण देने में मदद करती है।
  • ग्लिसरीन का इस्तेमाल सीधे तरीके से करते हैं।
  • इस तरह करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

ग्लिसरीन त्वचा को पोषण देने में मदद करती है। इसे आप अलग अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। कई लोग ग्लिसरीन का इस्तेमाल सीधे तरीके से करते हैं तो कुछ फेस पैक या फिर फेस मास्क में मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। ग्लिसरीन की मदद से आप अपनी त्वचा को मुलायम, कोमल और ग्लोइंग बना सकते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा संबंधी परेशानी जैसे ड्राई पैच, स्किन इंफेक्शन, एजिंग जैसी समस्या को दूर करने की क्षमता रखती है। अगर आप भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे लगाने का सही तरीका जान लें।

इस तरह करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

मॉइश्चराइजर के तौर पर करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल- अगर आपकी त्वचा बदलते मौसम में रूखी और बेजान हो जाती है, तो रूई को ग्लिसरीन में डुबोकर अपने चेहरे पर लगाएं। नियमित तौर पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा। 

टोनर के रूप में करें इस्तेमाल- चेहरे को साफ करने के लिए अक्सर टोनर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर नैचुरल टोनर बना सकते हैं। यह चेहरे को अच्छी तरीके से साफ करेगा। वहीं अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो दिन में दो बार टोनर का इस्तेमाल करें।

क्लींजर के तौर पर ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल- चेहरे को अच्छी तरीके से साफ करने के लिए क्लींजर की जरूरत पड़ती है। अगर आप चाहे तो घर पर ग्लिसरीन और शहद की मदद से क्लींजर बना सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच शहद और एक चम्मच ग्लिसरीन मिला लें। अब इस मिश्रण को एक बॉटल में रख लें। चेहरे को साफ करने के अलावा आप इससे अपना मेकअप भी हटा सकते हैं।

ग्लिसरीन से करें मुहांसे का उपचार- गर्मी में ऑयली त्वचा वाले काफी परेशान रहते हैं। मुहांसे की समस्या आए दिन बनी रहती हैं। ऐसे में मुहांसे का इलाज करने के लिए नींबू का रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे मुहांसे कुछ दिन में बिल्कुल खत्म हो जाएंगे। 

दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल- ग्लिसरीन का नियमित इस्तेमाल करने से आप दाग-धब्बे जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो उस स्थान पर ग्लिसरीन लगाकर हल्के हाथ रगड़ें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से निशान कम होने लगेंगे।