लाइव टीवी

Summer Tips: भीषण गर्मी में लू से बचाएंगे ये टिप्स, आज से ही कीजिए फॉलो ताकि हीट स्ट्रोक से बचे रहें

Updated May 29, 2022 | 06:20 IST

Home Remedies For Loo: भीषण गर्मी में सबसे ज्यादा समस्या लू लगने की होती है। लू लगने से हमारे शरीर में बुखार, चक्कर, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Heat Stroke
मुख्य बातें
  • भीषण गर्मी की वजह से लू लगने की शिकायत बढ़ जाती है
  • लू के कारण हीट स्ट्रोक, बुखार, चक्कर आना, सिर दर्द, एलर्जी व त्वचा संबंधित समस्याएं होने लगती है
  • गर्मी के मौसम में खासतौर से खानपान पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है

Protected From Heat Stroke: चिलचिलाती धूप और तपिश वाली गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है। इस बढ़ती गर्मी में सबसे ज्यादा समस्या सेहत को लेकर होती है। भीषण गर्मी की वजह से लू लगने की शिकायत बढ़ जाती है। इसके कारण हीट स्ट्रोक, बुखार, चक्कर आना, सिर दर्द, एलर्जी व त्वचा संबंधित समस्याएं होने लगती है। लू की चपेट में बच्चे हो या बड़े हर कोई आ जाता है। इसलिए गर्मी में खासतौर से खानपान पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। ऐसे में भरी गर्मी में लू से बचने के लिए कुछ घरेलू टिप्स आजमा सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

पढ़ें - नोएडा मेट्रो में सेलिब्रेट करनी है पार्टी तो यूं कीजिए Booking, जानिए इससे जुड़ी सारी जानकारी

घर से बाहर निकलते वक्त इन चीजों का करें इस्तेमाल

लू से बचने के लिए कपड़ों पर भी विशेष ध्यान दें। बाहर निकलते वक्त सफेद या हल्के रंग का सूती का कपड़ा, धूप के चश्मे, टोपी व छाता का इस्तेमाल जरूर करें। जितना हो सके धूप में बाहर निकलने से बचें। कोशिश करें खुद को पूरी तरह कवर करें, ताकि अपकी स्किन भी खराब न हो और सेहत पर भी असर न हो।

खाली पेट न निकले बाहर

धूप में अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें। इससे जल्दी लू लगने का डर होता है और तबियत भी खराब हो जाती है। घर से बाहर निकलने से पहले भर पेट खाना खाएं उसके बाद पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीकर ही घर से बाहर निकले। हो सके तो ग्लूकोज का पानी एक बोटल में रख लें।

इन फलों का करें सेवन

कुछ फल ऐसे होते हैं जो गर्मियों के ही मौसम में आते हैं और गर्मियों में इसके सेवन से लू जैसे समस्या से छुटकारा मिलता है। ये फल हैं- तरबूज, खरबूजा, आम आदि। इनका सेवन भी लू से राहत देता है। गर्मी के दिनों में शीघ्र पचने वाला भोजन करना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए

लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। गर्मियों के मौसम में बेल, नींबू व सत्तू का शरबत शरीर को राहत पहुंचाता है और फायदेमंद भी होता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना है कि बाहर से आने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।