लाइव टीवी

Diet for Hair Growth : लंबे और घने बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

Updated Apr 08, 2022 | 18:51 IST

Diet For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। दरअसल, कुछ स्थितियों में शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की ग्रोथ रूक जाती है। ऐसे में आपके बाल बेजान, रूखे और खराब नजर आ सकते हैं। इसलिए इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करें।

Loading ...
Good Diet for Hair Growth
मुख्य बातें
  • गाजर के सेवन से बढ़ सकता है बाल
  • हेयर ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें नट्स
  • सोयाबीज के सेवन से बालों की बढ़ सकती है ग्रोथ

Healthy Diet for Hair Growth : बालों की खूबसूरती से आपके चेहरे की खूबसूरती पर निखार आता है। अगर बाल लंबे और घने हो, तो चेहरा भी काफी खूबसूरत नजर आता है। वहीं, बेजान और ड्राई बालों का असर आपके चेहरे पर नजर आता है। इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और धूल-मिट्टी की वजह से बालों में कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। इन परेशानियों में बालों की ग्रोथ कम होना भी शामिल हैं। बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए शरीर को संपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जी हां, अगर आपके बालों का ग्रोथ रूक गया है, तो इसका प्रमुख कारण बालों में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे में बालों को ग्रोथ को बेहतर करने के लिए अपने आहार में हेल्थी चीजों को शामिल करें। कुछ ऐसी हेल्दी चीजें हमारे आसपास मौजूद होती हैं, जिसकी मदद से आप अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं।

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स

पढ़ें- महिलाओं में आम होती जा रही है पीसीओडी और पीसीओएस की बीमारी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नट्स है फायदेमंद 

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए नट्स आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। रोजाना 4 से 5 नट्स का सेवन करने से झड़ते और बेजान बालों की परेशानी दूर होगी। साथ ही यह बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकता है। दरअसल, नट्स में  ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को घना बनाता है। साथ ही इससे ग्रोथ भी अच्छी होती है। बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप अपने डाइट में बादाम, अखरोट, चिरौंजी, मूंगफली जैसे नट्स को शामिल करें।

गाजर का सेवन

बालों के लिए गाजर का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। दरअसल, गाजर में आयरन भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो बालों की ग्रोथ को अच्छा कर सकता है। इसके सेवन से बालों के सिरे में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है, जो बालों को बढ़ाने में मददगार है।

सोयाबीन का करें सेवन 

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए अपने डाइट में सोयाबीन को शामिल करें। सोयाबीन का सेवन करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही इससे बालों की चमक बढ़ती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)