लाइव टीवी

Skin Toner: इन स्किन टोनर का करें इस्तेमाल, फेस की डेड स्किन सेल्स का होगा सफाया

Updated Sep 15, 2022 | 20:00 IST

Skin Toner: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए नियमित रूप से स्किन टोनर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके इस्तेमाल से त्वचा की पिंपल्स और एक्ने की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही त्वचा चमकदार भी बनती है। 

Loading ...
Home Made Skin Toner
मुख्य बातें
  • पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा दिलाए नीम टोनर
  • रोज वॉटर टोनर से होगा खिला-खिला चेहरा
  • सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट है एलोवेरा जेल टोनर

Skin Toner: स्किन को टोन करने के लिए और लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीन में टोनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। खासतौर पर अगर आपके चेहरे पर बड़े रोम छिद्र दिख रहे हों तो यह और भी जरूरी हो जाता है। दरअसल, स्किन टोनर के इस्तेमाल से पोर्स को छोटा करने में मदद मिलती है, जिससे स्किन टोन्ड और इवन टोन नजर आती है। इसके अलावा टोनर के नियमित इस्तेमाल से स्किन पर ग्लो भी आता है। तो अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं, तो इसके लिए आप होम मेड स्किन टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं-

1.रोज वॉटर टोनर

ये टोनर स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे बनाने के लिए एक कप गुलबा जल लें और इसमें एक छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन डाल दें। अब इसमें एक चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालें और अच्छे से मिक्स करके एक स्‍प्रे बोतल में डाल लें। अब इसका इस्तेमाल आप रोज रात को सोने से पहले करें, आपको फर्क साफ दिखेगा।

Also read: Parenting tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में योग कर सकता है हेल्प, रोजाना करवाएं ये खास योगासन

2.नीम टोनर

त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाने और उनमें नई जान डालने व बैक्टीरिया को दूर करने के लिए नीम टोनर बहुत अच्छा होता है। इसका टोनर बनाने के लिए पहले नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इसे ठंडा करें फिर इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और छानकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। इसका इस्तेमाल करने से एक्ने और पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है।

Also read: Oil Massage Benefits: इस तेल से करें पैरों की मालिश, तनाव और चिंता से मिलेगी राहत

3.एलोवेरा जेल टोनर

स्किन की हर समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा एक बेहतर ऑप्शन है। इसका टोनर बनाने के लिए आर एक कप एलोवेरा जेल लें, फिर इसमें 4 से 5 बूंद टी ट्री ऑयल डालें। अब इसमे मिक्स करके एक कंटेनर में भर लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी सेंसटिव स्किन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)