लाइव टीवी

Gardening Tips: गार्डनिंग में पौधों के लिए सबसे अच्छे हैं ये जैविक कीटनाशक

Updated Aug 21, 2022 | 17:37 IST

Gardening Tips: यदि आप अपने पौधों को प्राकृतिक रूप से कीटनाशकों से बचाना चाहते हैं, तो उसके लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल और नमक के स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे कीटनाशक तो मरते ही हैं, साथ ही पौधों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।

Loading ...
Home Gardening Tips
मुख्य बातें
  • नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से पौधों को कीड़ों से बचाएं
  • बहुत अच्छा कीटनाशक है नमक का स्प्रे
  • पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए छिड़कें प्याज का स्प्रे

Gardening Tips: आजकल लोग अपनी सब्जियां और फल खुद उगाना पसंद करते हैं; मूल रूप से, अपने स्वयं के किचन गार्डन के मालिक के रूप में और क्यों नहीं? हानिकारक रासायनिक कीटनाशकों और कीटनाशकों के खतरनाक प्रभावों के बारे में चिंता किए बिना अपने बगीचे से जैविक उत्पादों को कौन पसंद नहीं करेगा? कीटनाशक सिर्फ पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि इंसानों और जानवरों के लिए भी जहरीले होते हैं। रासायनिक रूप से लोड किए गए इन कीटनाशकों के संपर्क में आने से गंभीर बीमारियां होती हैं और स्वास्थ्य पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं; तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी रसोई में कुछ प्राकृतिक चीजें होती हैं, प्रभावी और प्राकृतिक कीटनाशक बना सकते हैं। आइए जानते हैं-

1. नीम का पत्ता

 नीम का उपयोग लंबे समय से इसके औषधीय और पाक गुणों के लिए किया जाता रहा है। इसे कीटों के निवारक के रूप में भी जाना जाता है। इस औषधीय जड़ी बूटी में कड़वा स्वाद और तेज गंध होती है जो कीड़े को आपके पौधों से दूर रख सकती है। नीम के तेल को युवा पौधों पर स्प्रे करना सबसे अच्छा है जहां इसे लगभग 22 दिनों तक प्रभावी बताया जाता है। 

Also Read: Switchboard Cleaning: घर में स्विच बोर्ड साफ करने में हो रही परेशानी? अपनाएं ये नुस्खा 

2. नमक का स्प्रे

नमक स्प्रे घर पर कीटनाशक बनाने का सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका है। वास्तव में, यह न केवल कीटों को रोकने में मदद करता है, यह मैग्नीशियम जैसे पोषण अवशोषण को बढ़ाने में भी मदद करेगा और पौधों को फास्फोरस और सल्फर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व लेने में मदद करेगा। आप पानी में थोड़ा सा नमक मिला सकते हैं और घोल को अच्छी तरह मिला सकते हैं। इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और पौधों पर छिड़कें। 

Also Read: Gardening Tips: पौधों को किस समय देना चाहिए पानी, वरना हो सकता है बहुत नुकसान 

3. प्याज और लहसुन स्प्रे 

लहसुन की लगभग एक कली और एक मध्यम आकार का प्याज लें और उनमें थोड़ा पानी मिलाएं। मिश्रण में एक चम्मच लाल मिर्च और तरल साबुन का एक पानी का छींटा डालने से पहले इसे थोड़ी देर के लिए रहने दें। इसके बाद अपने पौधों को कीटनाशकों से बचाने के लिए पौधों पर इस मिश्रण का छिड़काव करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है.)