लाइव टीवी

White Hair: सफेद बाल से छुटकारा पाने के लिए अदरक के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल, जानिए तरीका

Updated Jul 09, 2020 | 13:37 IST

Tips to get rid of white hair: बढ़ते उम्र में ज्यादातर लोग सफेद बाल की समस्या से परेशान रहते हैं। लेकिन अब कम उम्र में भी लोगों को सफेद बाल हो रहे हैं। ऐसे जानते हैं इस समस्या छुटकारा कैसे पा सकते हैं।

Loading ...
अदरक में मिलाकर लगाएं ये तीन चीज
मुख्य बातें
  • सफेद बाल होने की समस्या अब लोगों के बीच आम है।
  • सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका।
  • अदरक में इन तीन चीजों को मिलाकर लगाने से मिलते हैं कई फायदे।

सफेद बाल होने की समस्या अब लोगों के बीच आम है। किसी को बढ़ती उम्र के साथ तो कोई कम उम्र में यह समस्या होने लगती है। सफेद बालों के लिए मार्केट में कई ऐसी चीजे उपलब्ध हैं, जिससे आप उन्हें काला कर सकते हैं, लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू तरीके से बेहतर कुछ नहीं है। वहीं अदरक के इस्तेमाल से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। बता दें कि अदरक में इन तीन चीजों को मिलाने से आप न सिर्फ सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि बाल पहले से मुलायम और खूबसूरत भी हो जाएंगे। आइए जानते हैं किस तरह आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक में मिलाए टमाटर का रस- टमाटर का रस त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में अदरक के साथ टमाटर का रस मिलाने से इसके गुणों में वृद्धि हो जाएगी। सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस में टमाटर का रस मिलाएं और उसे अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ देर तक मसाज करने के बाद करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह धो लें और फिर नारियल तेल लगा लें। बता दें कि ऐसा करने से सफेद बालों छुटकारा पाने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी।

अदरक में मिलाए शहद- सफेद बाल के लिए अदरक का पेस्ट बना लें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिक्स कर दें। अब दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे लगाने के बाद दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसके बाद इसे पानी से धो लें और नारियल तेल से मसाज करें। अदरक और शहद का हेयर मास्क सप्ताह में दो बार जरूर लगाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

अदरक और नींबू का रस- सफेद बालों के लिए तीन चम्मच अदरक का रस निकाल लें और उसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस मिक्स कर दें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। इसके बाद एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे पानी से अच्छी तरीके से धो लें। इस दौरान शैम्पू का इस्तेमाल न करें। बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो बार बालों में यह मिश्रण जरूर लगाएं।