लाइव टीवी

Beauty Hacks: डेड स्किन व आइब्रो सेट करने के लिए ऐसे करें टूथब्रश का इस्तेमाल, मिलेंगे बड़े फायदे

Updated Jul 10, 2022 | 06:45 IST

Beauty Hacks Of Toothbrush: टूथ ब्रश का इस्तेमाल केवल दांतों की सफाई के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती को संवारने के लिए भी किया जा सकता है। आइब्रो सेट करने से लेकर डेड स्किन दूर करने तक की टूथब्रश का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है।

Loading ...
Toothbrush benefits
मुख्य बातें
  • दांतों को चमकाने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है
  • हर कोई अपनी सुबह की शुरुआत टूथब्रश से दांतों की सफाई से करता है
  • मामूली सा दिखने वाला टूथब्रश आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम कर सकता है

Toothbrush Benefits For Beauty: टूथ ब्रश तो हर कोई इस्तेमाल करता है। दांतों को चमकाने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है। हर कोई अपनी सुबह की शुरुआत टूथब्रश से दांतों की सफाई से करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं टूथब्रश केवल दांत चमकाने के लिए काम नहीं आता है, बल्कि इसे खूबसूरती संवारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बात आपको जरूर चौंका देगी, लेकिन यह सच है कि मामूली सा दिखने वाला टूथब्रश आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम कर सकता है। आइए जानते हैं टूथब्रश के कुछ ऐसे उपयोग के बारे में जिसका इस्तेमाल सिर्फ दांतों को चमकाने के लिए ही नहीं बल्कि आपके मेकअप को संवारने के लिए भी किया जा सकता है।

टूथ ब्रश से करें मैनीक्योर और पेडीक्योर

टूथ ब्रश का इस्तेमाल हाथों और पैरों के नाखूनों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। टूथब्रश में लगे ब्रश मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए काफी उपयोगी है। अपने हाथ पैरों को गर्म पानी में डूबाने के बाद टूथब्रश से अच्छे से साफ किया जा सकता है।

Also Read- Beauty Tips: पिंपल्स व मुंहासे से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं शहनाज गिल का ये ब्यूटी सीक्रेट

कोहनी और घुटनों को करें साफ

हाथों की कोहनी और घुटने का रंग कई बार काला पड़ जाता है। ऐसे में टूथब्रश से इसे रगड़ कर साफ़ किया जाता है। टूथब्रश में लगे ब्रश काफी सॉफ्ट होते हैं और इसे आराम से स्किन को साफ करने के काम में लाया जा सकता है। इसके अलावा गर्दन पर भी रगड़ के गंदगी साफ की जा सकती हैं।

डेड स्किन को करें साफ

यही नहीं चेहरे से डेड स्किन और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए भी टूथब्रश काफी उपयोगी है। टूथब्रश से पूरे चेहरे पर अच्छे से स्क्रब किया जा सकता है। यही नहीं नाजुक होठों पर भी जमी डेड स्किन को टूथ ब्रश की सहायता से हटाया जा सकता है।

Also Read- Hair Care Tips: बालों को हेल्दी रखने के लिए रूपाली गांगुली, शिवांगी जोशी और अशनूर कौर से लीजिए टिप्स

टूथ ब्रश से आइब्रोज को करें सेट

टूथ ब्रश का इस्तेमाल आइब्रोज को सेट करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप थोड़ा सा काजल टूथब्रश पर लेकर आईब्रोज को घनी और काली बना सकते हैं। कोशिश करें चेहरे पर लगाने के लिए नए टूथ ब्रश का इस्तेमाल करें। जिसे आपने दांतों पर इस्तेमाल ना किया हो।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।