लाइव टीवी

Tips to use treadmill: क्‍या आप पहली बार करने जा रहे हैं ट्रेडम‍िल पर वर्कआउट, रखें इन 5 बातों का खास ध्यान

Updated Feb 20, 2021 | 21:55 IST

ट्रेडमिल हमारे हेल्थ को फिट रखने में बहुत मदद करता है। यदि आपको ट्रेडमिल पर तोड़ने में कोई तकलीफ हो रही हो, तो इन 5 बातों को ध्यान में रखने पर ट्रेडमिल पर दौड़ने में कभी दिक्कत नहीं होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
5 Tips For An Effective Beginner Treadmill
मुख्य बातें
  • ट्रेडमिल पर दौड़ने से वजन कम होता है
  • इस पर दौड़ने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को जरूर जानना चाहिए
  • यदि आपको हृदय संबंधित कोई बीमारी हो, तो ट्रेडमिल का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें

मोटापा को कम करने के लिए हम अक्सर जिम जाकर वहां ट्रेडमिल पर दौड़ कर अपने वजन को घटाते है। ट्रेडमिल हमारे शरीर को फिट रखने में बहुत मदद करता है। लेकिन हमारे देश में कोरोनावायरस के होनो की वजह से लोगों ने जिम में जाना ही छोड़ दिया है। जिस वजह से मोटापा की समस्या और भी बढ़ सकती है। ऐसे में यदि आप अपने वजन को कम करने के लिए फिर से जिम जानकर ट्रेडमिल पर दौड़ने की सोच रहे है, लेकिन ऐसा करने में आपको कुछ घबराहट महसूस भी हो रही हो, तो उस घबराहट को दूर करने के लिए आज हम आपको ऐसे महत्वपूर्ण बातें बताने वाले है, जिनको पढ़कर आप अपने अंदर के घबराहट को आसानी से दूर कर सकते है। तो आइए जाने ट्रेडमिल पर दौड़ते समय आने वाली परेशानियों को दूर करने वाली महत्वपूर्ण बातें ।

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय घबराहट को दूर करने वाली 5 महत्वपूर्ण बातें

1.  ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले वॉर्मअप जरूर करें

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले वॉर्मअप जरूर करना चाहिए। इसे करने से घबराहट जैसी समस्या दूर होने के साथ-साथ, चोट लगने का खतरा या मसल्स में ऑक्सि‍जन का प्रभाव से स्टफनेस जैसी समस्या भी आसानी से दूर हो दूर हो जाती है। इसलिए जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले इसे जरूर अपनाएं।

2. ट्रेडमिल पर पहले हमेशा धीरे दौड़ें

आप जब भी ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू करें, तो सबसे पहले उसे हल्का सा उठा लें। 1 से 2% तक ट्रेडमिल को ऊपर उठा लेने के बाद ही उस पर दौड़ना शुरू करें। यदि आप ट्रेडमिल पर सिर्फ वॉक करना चाहते है, तो उसे शून्य पर ही सेट करके रख लें। यदि आपको इसे करने में ज्यादा घबराहट हो रही हो तो बीच-बीच में उसे सेट करते रह सकते हैं। यदि आप इस तरह से ट्रेडमिल का इस्तेमाल करें, तो आपको कोई घबराहट नहीं होगी।

3. ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले उसके स्पीड, डिस्प्ले, हार्ट रेट, मॉनिटर, फिक्स वॉकआउट, कैलोरी बर्न कैलकुलेट, टाइम डिस्प्ले और इंकलाइट बटन के बारे में वहां मौजूद ट्रेनर से जरूर पूछें। ऐसा करने से आपको ट्रेडमिल पर दौड़ते समय कोई भी घबराहट नहीं होगी और आप उस पर अच्छी तरह दौड़ सकेंगे।

4.  ट्रेडमिल पर दौड़ते समय जूते का सही चुनाव करें

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले हमेशा सही जूते का चुनाव करें। सही जूते होने से आपको ट्रेडमिल पर दौड़ने में कंफर्टेबल महसूस होगा और आप सही तरह से उस पर दौड़ पाएंगे। यदि आप जूता सही नहीं पहनेंगे तो आपका पूरा ध्यान दौड़ने की बजाय अपने जूतों पर रहेगा।

5. ट्रेडमिल पर दौड़ते समय बैलेंस का पूरा ध्यान रखें

यदि आप ट्रेडमिल पर पहली बार दौड़ने जा रहे है, तो आप ट्रेडमिल के हैंड्रिल और कंसोल को बिल्कुल ना पकड़े। ऐसा करने से आपका बैलेंस बिगड़ सकता है और आप गिर सकते हैं। इसलिए दौड़ते समय हमेशा बैलेंस बनाकर रखें।