लाइव टीवी

Bathroom Cleaning: बाथरूम को चमकाने के लिए करें बेकिंग सोडा और बेबी ऑयल का इस्तेमाल, यहां जानें कैसे

Updated Sep 17, 2022 | 12:31 IST

Bathroom Cleaning: बाथरूम हमारे घर का वह हिस्सा होता है, जहां की साफ-सफाई करना जरूरी तो होता है, लेकिन साथ ही बहुत मुश्किल भी होता है। ऐसे में आप कुछ हैक्स की मदद से बाथरूम में लगे दागों को चुटकियों में साफ कर सकते हैं। 

Loading ...
Bathroom Cleaning By Baking Soda
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दागों को करें दूर
  • बेबी ऑयल से चमकेगा बाथरूम का कोना-कोना
  • बाथरूम को साफ करने में असरदार है सिरका

Bathroom Cleaning: बाथरूम की पीली पड़ चुकी टाइल्स को साफ करना बहुत मुश्किल काम होता है। दरअसल, टाइल्स के पीले दाग आसानी से साफ नहीं होते हैं, जिससे कई बार मेहमानों के सामने शर्मिंदगी का एहसास भी होता है। ऐसे में अगर आप इस तरह की स्थिति से बचना चाहती हैं, तो इसके लिए बेकिंग सोडा, बेबी ऑयल और सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन तीनों चीजों के इस्तेमाल से किसी भी तरह के जिद्दी दागों को आसानी से साफ किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बाथरूम की सफाई से जुड़े कुछ कमाल के अमेजिंग हैक्स के बारे में-

सिरके का इस्तेमाल

यदि आप अपने बाथरूम की टाइल्स को शीशे की तरह चमकाना चाहती हैं, तो इसके लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, सिरके में एसिडिक गुण होते हैं, जो किसी भी तरह के दागों को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके लिए आप 1/2 कप सफेद सिरके को गर्म पानी में मिलाएं। फिर टाइल्स को इस पानी से अच्छे से साफ करें। हालांकि, यहां ध्यान रखें कि इससे मार्बल को साफ न करें, इससे वह खराब हो सकता है। 

Also Read: Tips for healthy hair: गुनगुना पानी बनाएगा आपके बालों को मजबूत, जानिए इसे धोने का सही तरीका

बेबी ऑयल का इस्तेमाल

बाथरूम को साफ करने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यदि आप टाइल्स को नई जैसी चमकाना चाहती हैं और उसमें शाइन इड करना चाहती हैं, तो इसके लिए एक कपड़े पर बेबी ऑयल लें और उससे नल, शावर हेड्स और जिस भी हिस्से को आप चमकाना चाहती हैं, वहां इसे लगाएं। ऐसा करने से बाथरूम चमक उठेगा।

Also Read: Engineer's Day: बच्चा कर रहा है इंजीनियरिंग की तैयारी और हो गया है कोचिंग से परेशान तो आप ऐसे बनें सहारा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बहुत असरदार होता है। इसके लिए बेकिंग सोडा को टॉयलेट बाउल में छिड़कें। इससे आपको उसे बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा, 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक कटोरी पानी में घोलकर इस पानी से टाइल्स को भी साफ किया जा सकता है, इससे हर तरह के दाग साफ हो जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)