लाइव टीवी

Introvert Kids: बच्चों को इंट्रोवर्ट बनने से कैसे रोका जाए? ट्राई कीजिए ये टिप्स

Updated Aug 14, 2022 | 13:34 IST

Introvert Kids: कई बच्चे इंट्रोवर्ट यानी शर्मीले होते हैं और अक्सर नए लोगों से मिलने से बचते हैं। ऐसे बच्चों की परवरिश करते समय कई बातों की ध्यान रखना पड़ता है, ताकि बच्चा लोगों से घुलने-मिलने में हिचके ना।

Loading ...
Tips to make introvert kids friendly
मुख्य बातें
  • बच्चों की भावनाओं को समझना है जरूरी
  • बच्चों को नए लोगों से मिलाने से बदलेगा बच्चों का व्यवहार
  • नए लोगों के सामने करें बच्चों की तारीफ

Introvert Kids: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे इंट्रोवर्ट यानी अंतर्मुखी होते हैं। ऐसे बच्चे अक्सर दूसरे लोगों के सामने आने से कतराते हैं और उनसे बात करने में शर्माते हैं। ऐसे बच्चों के साथ मुश्किल तब होती है, जब ये किसी से अपने मन की बात बताने में भी संकोच करते हैं। हालांकि, बच्चे को सही परवरिश दी जाए, तो इस समस्या को सुलझाया जा सकता है। बच्चों के इंट्रोवर्ट स्वभाव को ठीक करने के लिए उनकी परवरिश करना आसान नहीं होता है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंट्रोवर्ट बच्चे की परवरिश करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है।  

इंट्रोवर्ट बच्चों को मिलनसार बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

बच्चों की भावनाओं को समझें

बच्चों को अपनी बात समझाने से पहले उनकी बात और भावनाओं को समझना बहुत जरूरी होता है। यदि आप उनकी भावनाओं को समझकर उन्हें पर्सनल स्पेस देंगे और उन्हें प्यार से अपनी बातों को समझाएंगे, तो बच्चे धीरे-धीरे सबसे घुलने-मिलने लगेंगे।

Also Read: Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, बच्चा बनेगा ताकतवर

बच्चों को नए लोगों से मिलाएं

बच्चों को इंट्रोवर्ट से मिलनसार बनाने के लिए उन्हें नए लोगों से मिलाएं। इसके साथ ही उनके लिए एक उचित माहौल तैयार करें, ताकि वो खुद को फ्री महसूस करें। यदि वो खुद को फ्री महसूस करेंगे, तभी खुलकर सबके सामने आ सकेंगे और नए लोगों से मिल सकेंगे।

इंट्रोवर्ट बच्चों की उपलब्धि पर उनकी तारीफ करें

यदि आपका बच्चा इंट्रोवर्ट है और लोगों के सामने आने से शर्माता है, तो इसके लिए आपको उसे नए लोगों से मिलाते वक्त उसकी तारीफ करनी होगी। यदि आप नए लोगों के सामने बच्चे की तारीफ करते हैं, तो उनका आत्मवविश्वास बढ़ता है, साथ ही वो घुलने-मिलने में सहज हो पाते हैं। 

Also Read: Cucumber Thalipeeth: ब्रेकफास्ट में बनाएं खीरा थालीपीठ, सेहत के साथ-साथ पेट भी रहेगा फुल 

बच्चों के दोस्तों को घर पर बुलाएं

बच्चों को इंट्रोवर्ट से मुलनसार बनाने के लिए घर पर उसके दोस्तों को बुलाएं, उनके साथ बाते करें और उसे भी उसके दोस्तों के घर लेकर जाएं और नए-नए लोगों से मिलाएं। ऐसा करने से बच्चा सोशल होता है और धीरे-धीरे उसका शर्मीलापन दूर होने लगता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)